उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना 2021: 10-12वीं के छात्रों को मिलेगा Free Tablet, Online Registration…

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2021 Registration Form, Eligibility, Benefits and other Details in Hindi: भारत (India) को डिजिटल बनाने की कोशिश में केंद्र व राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है। खासकर युवाओं के बीच डिजिटल सेवाओं के इस्तेमाल को बढ़ाने और ऑनलाइन शिक्षा (Online Education in India) को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाई जा रहीं हैं। महामारी के बाद विद्यार्थियों के बीच ऑनलाइन शिक्षा का चलन तेजी से बढ़ा है। सभी वर्ग के विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा का लाभ ले पाए, इसके लिए राज्य सरकारों ने फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट वितरित करना शुरू कर दिया है। पहले उत्तरप्रदेश (UP) ने अपने राज्य के विद्यार्थियों के लिए फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन योजना (Free Tablet/ Smartphone Yojana) को आरंभ किया, वहीँ अब उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Government) ने भी विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट वितरित करने की घोषणा कर दी है। उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना (Uttarakhand Free Tablet Yojana 2021) की घोषणा होने के बाद आपके मन में कई तरह के सवाल आ रहे होंगे, जैसे कि इसके लिए आवेदन (Online Registration Form) कैसे कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए अंतिम दिनांक (Last Date) क्या है? आइए इस पोस्ट में उत्तराखंड की इस योजना की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं।

Uttarakhand Free Tablet Yojana Registration Form 2021 Details in Hindi

योजना का नामउत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना
राज्यउत्तराखंड
योजना की शुरुआतवर्ष 2021
लाभफ्री टैबलेट का वितरण
लाभार्थी कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)

उत्तराखंड फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन योजना क्या है?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना (Uttarakhand Free Tablet Yojana) के माध्यम से मुफ्त टैबलेट वितरण करने की जानकारी को राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 75वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को ध्वजारोहण करते हुए दी थी। अक्टूबर 2021 में कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड के विद्यार्थिओं को मुफ्त टैबलेट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इस दौरान जानकारी दी गई की निशुल्क टैबलेट योजना के माध्यम से 10वीं, 12वीं और डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जावेगा।

Uttarakhand Free Tablet Yojana 2021- उद्देश्य (Objective)

इस समय विद्यार्थिओं की शिक्षा व डिजिटल सेवाओं के इस्तेमाल के लिए टैबलेट जरूरी बन गया है। आर्थिक रूप से सक्षम परिवार के बच्चों के पास इंटरनेट इस्तेमाल करने हेतु सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं, लेकिन गरीब परिवार से आने वाले बच्चों के पास, आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से वे स्मार्टफ़ोन और टैबलेट नहीं खरीद पाते। ऐसे में जब शिक्षा व कौशल विकास हेतु छात्रों के लिए स्मार्टफ़ोन / टैबलेट अतिआवश्यक बन गया है तो राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को फ्री स्मार्टफ़ोन/टैबलेट देने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है। फ्री स्मार्टफोन / टैबलेट प्राप्त कर, ये युवा अपनी आगामी पढाई व डिजिटल सेवाओं को बेहतर ढंग सेकर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Uttrakhand Free Tablet Yojana 2021 – लाभ (Benefits)

  • योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफ़ोन / टैबलेट वितरित किए जाएंगे।  
  • 10वीं, 12वीं और डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले 1,59,015 विद्यार्थी को मुफ्त टैबलेट दिया जाएगा।
  • डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले 1,15,000 विद्यार्थी योजना से लाभान्वित होंगे।
  • फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट पाकर छात्र आसानी से ऑनलाइन शिक्षा व डिजिटल सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।
  • विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट स्मार्टफोन देने का खर्च पूर्ण रूप से राज्य सरकार के द्वारा उठाया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को किसी भी दफ्तक के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Uttarakhand Free Tablet Yojana- पात्रता (Eligibility)

  • सिर्फ उत्तराखंड के मूलनिवासी विद्यार्थी ही योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे।
  • सरकारी स्कूल व कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थी को ही फ्री टैबलेट/ स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • आवेदक विद्यार्थी 10वीं, 12वीं या कॉलेज में अध्यनरत होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Uttarakhand Free Tablet Yojana Registration Form

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत फ़िलहाल कैबिनेट मीटिंग में फ्री टैबलेट वितरित करने के लिए मंजूरी दी गई है। इसके लिए आपको किस प्रकार से आवेदन या रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसकी जानकारी राज्य सरकार के द्वारा नहीं दी गई है। जैसे ही उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना से सम्बन्धित अधिकारिक वेबसाइट या ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आरंभ होगी, हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से अवश्य अपडेट करेंगे। इसके लिए समय-समय पर आप हमारे इस आर्टिकल को चेक करते रहे हैं।

FAQ-

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना कब शुरू हुई?

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 75वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को ध्वजारोहण करते हुए दी थी। अक्टूबर 2021 में कैबिनेट की बैठक में उत्तराखंड के विद्यार्थिओं को मुफ्त टैबलेट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

फ्री टैबलेट उत्तराखंड में छात्रों को कब मिलेगा?

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत फ़िलहाल कैबिनेट मीटिंग में फ्री टैबलेट वितरित करने के लिए मंजूरी दी गई है। राज्य सरकार के द्वारा यह जानकारी नहीं दी गई है कब विद्यार्थिओं को फ्री टैबलेट दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*