Spice Money Zero Investment Business Yojana Detail in Hindi- Sonu Sood के साथ ग्रामीण युवक करें व्यापार शुरू

Sonu Sood’s Spice Money Zero Investment Business Yojana Detail in Hindi: वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के कारण दुनिया के हर देश की आर्थिक व्यवस्था बिगड़ गई थी। इस महामारी ने भारत के कई लोगों रोजगार छीन लिया था। खासकर छोटे व्यापारी और ग्रामीण लोगों को ज्यादा प्रभावित किया था, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई गई सरकारी योजना के माध्यम से भारत ने जल्द ही अपनी आर्थिक व्यवस्था को सुधार लिया। हर वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग रोजगार उपलब्ध करवाया। ऐसे कठिन वक़्त में बड़ी कंपनी के मालिकों, कलाकार और अन्य वर्गों के लोग भी गरीबों को रोजगार देने के लिए आगे आए। इनमें से एक कंपनी स्पाइस मनी है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद की हिस्सेदारी है। इस कंपनी द्वारा ख़ास ग्रामीणों के लिए स्पाइस मनी ज़ीरो लागत व्यापार योजना को शुरू किया गया।

Spice Money Zero Investment Business Yojana Detail in Hindi

स्पाइस मनी ज़ीरो लागत व्यापार स्कीम एक गैर-सरकारी योजना है। इस योजना के तहत फिनटेक कंपनी स्पाइस मनी बिना किसी लागत के ग्रामीण युवाओं को व्यापार करने का मौका देती है। इस योजना के तहत कंपनी ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है, जिसके लिए कंपनी द्वारा स्पाइस मनी अधिकारी (Spice Money Adhikari) नेटवर्क बनाया है। इस योजना द्वारा कंपनी, एक निर्धारित समय के लिए बिना किसी फीस दिए ग्रामीण उद्यमियों को इस नेटवर्क का हिस्सा बनने का मौका देती है।

Spice Money Zero Investment Business Yojana Objectives

इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य सेमी-अर्बन और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है और ग्रामीणों की आय में वृद्धि करना है। जीरो-इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम को कंपनी द्वारा 1 करोड़ ग्रामीण उद्यमियों तक पहुँचने का लक्ष्य है।

Spice Money Zero Investment Business Yojana Benefits

ग्रामीण आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे।

नेटवर्क का हिस्सा बनने वाले उद्यमी को हर डिजिटल लेने-देन का पेमेंट किया जाएगा।

उद्यमी इस सेट अप के साथ हर माह 50 हज़ार रुपए तक की कमाई कर सकता है।

स्पाइस मनी की इस सेवा से जुड़ने के लिए आपको कोई भी भुगतान नहीं करना पड़ता।

योजना के अंतर्गत उपकरण भी कंपनी द्वारा दिए जाते हैं।

ना ही इससे जुड़ने के बाद आपसे कोई मासिक किराया लिया जाएगा।

एक साधारण केवाईसी (KYC) प्रोसेस को पूर्ण कर इस योजना से जुड़ सकते हैं।

Spice Money Registration Fee

वैसे इस कंपनी की सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन फीस ली जाती थी। वित्तीय सेवाएं देने के लिए 1,500 रुपए, मासिक किराया 60 रुपए, और उपकरण खरीदने के लिए 2,500-3,000 रुपए तक लिया जाता था, लेकिन इस योजना के तहत आपसे कोई भी फीस नहीं ली जाएगी। यह ऑफर कुछ समय के लिए कंपनी द्वारा दिया जा रहा है।

Spice Money Zero Investment Business Yojana Eligibility and Documents

प्रवासी श्रमिक, ग्रामीण युवक, फ्रेश ग्रैजुएट्स, किराना स्टोर मालिक, गृहणी और अन्य व्यापार से जुड़े लोग भी इस नेटवर्क से जुड़ सकते हैं। घर पर रहकर भी इस योजना के तहत काम किया जा सकता है।

Documents-

आधार कार्ड की फोटोकॉपी साइन किया हुआ

पैन कार्ड की फोटोकॉपी साइन किया हुआ

एक फोटो

अपना ईमेल ID

मोबाइल नंबर

Spice Money Zero Investment Program Services List

इस प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आप कैश डिपॉजिट, कैश विड्रॉल के लिए आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS), मिनी एटीएम, इंश्योरेंस, लोन, बिल पेमेंट, एयरटाइम रिचार्ज, टूर एंड ट्रैवल, ऑनलाइन शॉपिंग, पैन कार्ड (PAN Card) और mPoS जैसे सर्विसेज दे सकते हैं।

Kisan Suchna: Jai Jawan, Jai Kisan

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*