{सच्चाई} Shishu Vikas Yojana 2021: शिशु विकास योजना क्या है? जानें PMSVY योजना का सच

PM Shishu Vikas Yojana vs Shishu Vikas Yojana | Benefits, Scholarship Detail in Hindi: देश में केंद्र सरकार व प्राइवेट संस्थानों द्वारा जनता के हित में अलग-अलग वर्ग के अनुसार योजनाएं चलाई जाती हैं। इंटरनेट के माध्यम से आपको इन योजनाओं से जुडी जानकारी भिन्न-भिन्न वेबसाईट (Website) पर मिल जाती है। सरकार लोगों को आर्थिक लाभ देने के लिए इन योजनाओं का संचालन करती है, वहीँ कुछ लोग सरकार के नाम पर फर्जी (Fake) योजनाएं चलाकर देश के नागरिकों के साथ फर्जीवाडा करते हैं। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना (PM Shishu Vikas Yojana Fake or Real) के नाम से सामने आई, जिसमें कई आर्थिक लाभ देने का दावा किया गया, लेकिन जांच करने पर सामने आया की इस नाम से किसी भी प्रकार की सरकारी योजना (Sarkari Yojana) का संचालन सरकार के द्वारा नहीं किया जाता। हालाँकि शिशु विकास योजना (Shishu Vikas Yojana) बच्चों को स्कॉलरशिप (Scholarship) देने के लिए चलाई जाती है, जिसका संचालन एक प्राइवेट संस्थान के द्वारा किया जाता है।

Shishu Vikas Yojana Online Registration Detail | शिशु विकास योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 2021 | प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना पंजीकरण | Pradhanmantri Shishu Vikas yojana Fake | Shishu Vikas Scheme Scholarship Apply Online / Registration

Shishu Vikas Yojana 2021 Scholarship Details in Hindi

आइए आगे दोनों ही योजनाओं PM Shishu Vikas Yojana व Shishu Vikas Yojana से सम्बंधित जानकारी के बारे में जानते हैं। सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना 2021 से जुडी सच्चाई के बारे में बता देते हैं, इसके बाद शिशु शिक्षा विकास योजना से सम्बंधित जानाकारी जैसे पात्रता, ऑनलाइन फॉर्म २०२१ आवेदन/ पंजीकरण (Registration / Application Form), लाभ, आदि के बारे में जानेंगे।

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना क्या है, जानें पूरी सच्चाई

कुछ लोगों ने प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना (Fake PM Shishu Vikas Yojana) के नाम से ठगी करने के इरादे से वेबसाईट (Website) शुरू की। योजना के अंतर्गत लोगों को कई प्रकार के लाभ देने का दावा किया गया। उन्हें बताया गया कि इस योजना को साल 2019 में डॉ बीआर अंबेडकर स्वयंसेवी समाज कल्याण और शैक्षिक सोसायटी द्वारा शुरू की गया। योजना के अंतर्गत सरकार देश के गरीब बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए आर्थिक मदद देगी। यह भी दावा किया गया कि शिक्षा के लिए 5 लाख रुपये की Scholrship व 2.5 लाख रुपये का जीवन बीमा कवरेज दिया जाएगा।

ध्यान रहे प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना ( Pradhanmantri Shishu Vikas Yojana Website) के नाम से किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन / पंजीकरण (Online Form Apply) करने से बचें। ना ही किसी के कहने पर इस योजना के लिए किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की फीस / शुल्क दें। क्योंकि यह योजना पूरी तरफ से झूठी (Fake) है। सरकार द्वारा PIB के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि केंद्र सरकार इस प्रकार की कोई भी योजना नहीं चलाती है।

पीएम शिशु विकास योजना के नाम पर ठगी

बता दें कि वर्ष 2020 में PM Shishu Vikas Yojana के नाम से ठगी करने वालों को साइबर क्राइम यूनिट ने दबोचा था। इस मामले में बिहार व उत्तरप्रदेश (UP) से कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी की गई थी। जानकारी के अनुसार इन लोगों ने 15 हजार अभिभावकों के साथ ठगी को अंजाम दिया था। इन्होने www.pmsvy-cloud.in नाकाम फर्जी वेबसाईट (Fake Website) भी बनाई थी। ये अभिभावकों से 250/- रुपए रजिस्ट्रेशन फीस (Registration fees) लिया करते थे। इसलिए किसी भी योजना से जुड़ने से पहले अच्छी तरह से उसकी जानकारी एकत्रित कर लें, जिससे आपको पता चल जाए कि यह योजना सरकारी है या फिर यह फर्जी है।

यदि आप किसी सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो उस वेबसाइट की भी अच्छी तरह से जाँच कर लें। हो सके तो योजना से जुड़ने के लिए सीएससी सेंटर (CSC Center) पर ही ऑनलाइन आवेदन फॉर्म / रजिस्ट्रेशन (Online Apply / Registration) करने जाएं।

PM Shishu Vikas Yojana vs Shishu Vikas Yojana Scholarship

प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना और शिशु विकास योजना को लेकर लोगों में शंका बनी हुई है। आइए आपकी इस शंका को भी दूर कर देते हैं। जैसा कि आपको बताया, प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना ( PM Shishu Vikas Yojana – PMSVY Fake) पूरी तरह से झूठी व फर्जी योजना है। वहीँ शिशु विकास योजना (Shishu Vikas Yojana) का संचालन एक प्राइवेट संस्थान के द्वारा किया जाता है, यानी यह सरकारी योजना नहीं है। एक प्राइवेट संस्थान इसे कन्याओं एवं बच्चों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से चलाता है। शिशु विकास योजना (Shishu Vikas Yojana 2021) से सम्बंधित पात्रता, रजिस्ट्रेशन, लाभ समेत अन्य जानकारी के बारे में आप आगे पढ़ने वाले हैं।

शिशु विकास योजना क्या है?

वर्ष 2019 में शिशु विकास योजना (Shishu Vikas Yojana) को शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से स्कूल में अध्यनरत बच्चों को ढाई लाख रुपए का जीवन बीमा कवर व उनकी उच्च शिक्षा हेतु पांच लाख की आर्थिक सहायता (Scholarship) भी प्रदान की जाती है। बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए यह योजना शुरू की गई। (Shishu Vikas Yojana 2021) 20 करोड़ बच्चों की स्वास्थ्य एवं शिक्षा सुरक्षित करने का वादा करती है। बालिकाओं के लिए इस योजना से विशेष लाभ को जोड़ा है। 23 राज्यों में इस योजना को संचालित किया जाता है। वर्ष 2021 में उत्तरप्रदेश (UP) में भी शिशु विकास योजना को शुरू किया गया।

योजना का नाम शिशु विकास योजना
केंद्रीय / प्राइवेट संस्थानप्राइवेट संस्थान
शुरुआतवर्ष 2019
लाभगरीब बच्चों का जीवन बीमा व स्कॉलरशिप
लाभार्थी गरीब स्कूली बच्चे
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)shishuvikasyojana.org

Shishu Vikas Yojana Scholarship – लाभ

  • शिशु विकास योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से 3 लाभ दिए जाते हैं।
  • इसमें 3 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है, जिसमें 2 लाख माता-पिता का एक लाख बच्चे का है।
  • यह योजना 12वीं पास करने के बाद उच्च शिक्षा हेतु 5 लाख रुपए की स्कॉलरशिप देने का वादा करती है।

Shishu Vikas Yojana 2021- लड़कियों हेतु विशेष लाभ

  • बालिकाओं को कक्षा 6 में प्रवेश करने के बाद ₹3000 दिए जाते हैं।
  • कक्षा 8 में प्रवेश लेने के बाद ₹5000 बालिकाओं को प्रदान किए जाते हैं।
  • जो बालिका कक्षा 10 में प्रवेश करती है उसे ₹7000 की राशि दी जाती है।
  • कक्षा बारहवीं में प्रवेश करने के बाद ₹8000 की राशि बालिकाओं को दी जाती है।
  • 21 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद स्वरोजगार हेतु 2 लाख तक की राशि दिए जाने का भी प्रावधान है।

Shishu Vikas Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र

Shishu Vikas Yojana How to Online Apply

निजी संस्थान द्वारा चलाई जाने वाली शिशु विकास योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म 2021 / पंजीकरण करवाने हेतु आपको नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से संपर्क करना होगा। Toll Free Number पर कॉल कर आप इस योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के बारे में जान पाएंगे।

Contact Detail

Email: info@shishuvikasyojana.org

Toll Free Number : 1800 121 2494

Important Links

Shishu Vikas Yojana Official Website: Click Here

निष्कर्ष: आपकी जानकारी के लिए एक बार और बता दें कि प्रधानमंत्री शिशु विकास योजना पूर्ण रूप से झूठी योजना है। इस लिए इस नाम की योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार के ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने से बचें। वहीँ प्राइवेट संस्थान के द्वारा चलाई जा रही शिशु विकास योजना किसी भी प्रकार से सम्बंधित नहीं है, इसलिए सोच समझ कर व पूरी जानकारी हासिल करने के बाड़ी ही इस योजना से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*