Rajasthan Government Yojana List in Hindi | राजस्थान सरकार की योजनाएं 2021

Rajasthan All Important Yojana List in Hindi: राजस्थान के निवासियों के लिए राज्य सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं। किसान, महिला, मजदूर, अनाथ बच्चे, समेत हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने आर्थिक या अन्य सहायता देने हेतु योजना तैयार की है। राज्य में जो भी सरकार आती है वह नई योजनाओं के साथ आती है और कई योजनाओं के नाम को परिवर्तित कर उन योजनाओं में कई बदलाव करती है, जो लाभार्थी के हित में हो। Kisan Suchna पोर्टल पर आपको राजस्थान से जुड़ी हर छोटी-बड़ी योजना की संक्षिप्त जानकारी दी गई है। नीचे दी गई लिस्ट में राजस्थान की वर्तमान में लॉन्च हुई योजनाओं को भी शामिल किया गया है।

राजस्थान की प्रमुख योजनाएं

Rajasthan Government Yojana List in Hindi

घर घर औषधि योजना (Ghar Ghar Aushadhi Yojana 2021)

राजस्थान घर घर औषधि योजना (GGAY) को 5 जुलाई 2021 से प्रारंभ किया गया था| राजस्थान के वन विभाग द्वारा योजना को संचालित किया जाता है| योजना के माध्यम से राज्य के सभी परिवारों को औषधीय पौधे तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध वितरित किए जाते हैं| राज्य के लोग आयुर्वेद को अपनाएं और हर घर में ये चार औषधीय पौधे लगाकर दैनिक रूप से इनका इस्तेमाल करें। इस उद्देश्य से घर घर औषधि योजना को प्रारंभ किया गया था… (योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

इंदिरा गांधी शहरी गरीब कार्ड योजना (Indira Gandhi Shahari Credit Cart Yojana 2021)

राजस्थान सरकार के द्वारा 6 अगस्त 2021 से इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना को प्रारंभ किया गया। अनुसूचित जाति निगम द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जाता है। लाभार्थी को बिना गरंटी और ब्याज रहित ₹50,000 का लोन दिया जाता है। छोटे व्यापारी, धोबी, मोची, दर्जी, युवा व अन्य लोग इस योजना के लिए आवेदन के जुड़ सकते हैं… (योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

राजस्थान आपकी बेटी योजना (Rajasthan Aapki Beti Yojana)

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई आपकी बेटी योजना को ख़ास उन बेटियों के लिए तैयार किया गया है, जिनके माता या पिता या फिर माता-पिता दोनों की मृत्यु हो गई हो। सरकार द्वारा ऐसी बेटियों को आर्थिक मदद दी जाती है। वर्ष 2004-05 में इस योजना को शुरू किया गया था। पहली कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक की छात्राओं को ₹2100 तथा नवीं कक्षा से लेकर बाहरवीं कक्षा तक की छात्राओं को ₹2500 की धनराशि दी जाती है…(योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

MP All Important Yojana List

मुख्यमंत्री वृद्धजन कृषक पेंशन योजना राजस्थान

Vridhjan Krishak (Kisan) Pension Yojana: मुख्यमंत्री वृद्धजन कृषक पेंशन योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1 मार्च 2019 को शुरू किया था। योजना के माध्यम से छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना से जुड़े जिन लाभार्थीयों की उम्र 75 वर्ष से कम है उन्हें मासिक 750 रुपए और जिनकी उम्र 75 वर्ष से ज्यादा है उन्हें 1000 रुपए प्रतिमाह की राशि दी जाती है.. (योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना (Gora Dhay Group Foster Care Yojana 2021)

गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना  की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 23 अप्रैल 2021 को हुई थी। योजना को ख़ास अनाथ बालक-बालिकाओं के पालन पोषण हेतु तैयार किया गया है। जो बालक-बालिकाएं लम्बे समय से अनाथ हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है। राज्य में आज में भी कई ऐसे बच्चे हैं जो बेसहारा हैं, जो किसी करणवश वे अपने माता-पिता से दूर हो गए हैं। इन बच्चों का सही पालन पोषण हो इस उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने गोरा धाय योजना को आरम्भ किया है…(योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

राजस्थान डिग्गी अनुदान योजना (Diggi Anudan Yojana)

राज्य में कृषि हेतु पानी की कमी के कारण डिग्गी अनुदान योजना को राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार डिग्गी निर्माण हेतु किसानों को 50% की सब्सिडी देती है। किसानों को जल स्त्रोत प्रदान कर उनकी समस्या को समाप्त करने के उद्देश्य से डिग्गी अनुदान योजना को शुरू किया गया था…(योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

पालनहार योजना (Palanhar Yojana)

8 फरवरी 2005 को राजस्थान में पालनहार योजना की शुरुआत हुई थी। अनाथ व जरूरतमंद बच्चों को सुविधाजनक जीवन देने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को पालन-पोषण, शिक्षा व अन्य जरूरतों को पूरा करने हेतु अनुदान उपलब्ध किया जाता है। बालक-बालिकाओं का पालन करने के इच्छुक रिश्‍तेदार को पालनहार बनाकर उन्हें बच्चों के लिए अनुदान की राशि दी जाती है…(योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

मुख्यमंत्री सोलर पंप सब्सिडी योजना (Solar Pump Subsidy Yojana)

राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों हेतु सौर उर्जा पंप सब्सिडी योजना को जवाहरलाल नेहरु राष्ट्रीय सौर मिशन के अंतर्गत शुरू किया गया था। अंतर्गत किसानों को सोलर पम्प की कुल कीमत पर 60 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। 40 प्रतिशत किसान को अपनी ओर से देने होते हैं। लाभार्थी किसान को किसान को 3 HP और 5 HP क्षमता वाले सोलर पम्प दिए जाते हैं। सौर उर्जा के प्रयोग और किसानों के खर्च को कम करना मुख्यमंत्री सोलर पंप सब्सिडी योजना का उद्देश्य है…(योजना की पूरी जानकारी पढ़ें)

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना (Rajasthan Devnarayan Scooty Yojana)

राजस्थान सरकार द्वारा देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना को शुरू किया गया। जो छात्राएं केंद्रीय माध्यमिक एवं राज्य माध्यमिक शिक्षा की 12वीं कक्षा में 75% या उससे ज्यादा प्रतिशत से उत्तीर्ण होती हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत Free Scooty दी जाती है। राज्य के पिछड़ा वर्ग में आने वाले बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी जैसे समाज को इस योजना में शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*