PM-WANI Scheme 2021: PM wi-fi Yojana Registration, Official Website, Full form & Other Detail in Hindi

PM-WANI Yojana 2021: देश के बड़े शहरों के साथ ही छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी इंटरनेट जरूरी बन गया है। सरकार देश को डिजिटल इंडिया बनाने के लक्ष्य में निरंतर कार्य कर रही है और अपनी ज्यादातर सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से ही चला रही है। लेकिन देश में कई लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट सेवा के लिए भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। ये लोग भी इंटरनेट सेवा से जुड़े और सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी लें, इसके लिए सरकार ने बड़े शहरों के साथ छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में फ्री वाई-फाई देने की तैयारी कर ली है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना का शुभारम्भ किया जा चुका है, जिसके तहत देश के नागरिकों को फ्री इंटरनेट दिया जाएगा। PM-wani Yojana क्या है, फ्री वाई-फाई के लिए पंजीकरण (PM-wani Yojana 2021 Registration) कैसे कर सकते हैं?  

PM-wani Yojana 2021 । फ्री वाई-फाई वाणी योजना रजिस्ट्रेशन । How to Online Apply for PM-wani wifi registration । Benefits । Objectives । Detail of pm vani yojana in hindi । PM-WANI Full form | Free wifi app Download

PM-WANI Scheme Detail in Hindi

योजना का नामपीएम वाणी योजना (PM-WANI Scheme- Pradhanmantri Wifi Access Network Interface)
योजना का प्रकारकेंद्रीय योजना
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यसार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई डिवाइस सेटअप कर फ्री इंटरनेट प्रदान करना
साल2021

प्रधानमंत्री वाई-फाई वाणी योजना क्या है?

PM-WANI Detail in Hindi: पीएम वाणी योजना (PM-wani Scheme) जिसका पूरा नाम प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव योजना (Pradhanmantri Wifi Access Network Interface) है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को शुरू किया गया। 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा इसे मंजूरी दे दी गई थी।  इस योजना के तहत देश के सभी सार्वजानिक स्थानों पर Wi-Fi की सहूलियत दी जावेगी। इन स्थानों पर कोई भी आम व्यक्ति फ्री में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है। शुरुवात में लोकल चाय की दुकानों और किराना दुकानों पर Free Wi-Fi सेटअप किया जाएगा। सेटअप करवाने वालों को भी इस योजना के तहत 1000 रुपए के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण शामिल नहीं होगा।

प्रधानमंत्री वाई-फाई वाणी योजना उद्देश्य

PM Vani Yojana Objectives: पीएम वानी योजना के माध्यम से देश को Digital India बनाने के उद्देश्य से सरकार छोटे कस्बों और गांवों तक मुफ्त इंटरनेट सेवा देना चाहती है। इस योजना का उद्देश्य बेहतर कनेक्टिविटी विकल्पों के लिए और डिजिटल पहुंच में सुधार लाने हेतु पूरे देश में Wi-Fi Hotspot की बड़े पैमाने पर सेट करना है।

प्रधानमंत्री वाई-फाई वाणी योजना के लाभ (Benefits)

  • प्रधानमंत्री वाई-फाई वानी योजना के अंतर्गत स्थापित किये गए Wi-Fi का उपयोग कोई भी आम व्यक्ति बिना कोई चार्ज दिए कर सकता है।
  • Free Wi-Fi से गरीब और माध्यम आय वाले परिवारों के बच्चों को अपनी पढाई हेतु इन्टरनेट पर रुपए खर्च नहीं करना पड़ेगा।
  • लोगों तक आसानी से सभी सरकारी योजनाओं की सूचना मिले इसके लिए डिजिटल चैनल को भी शुरू किया जाएगा।
  • झुग्गी-झोपड़ी और निम्न आय वर्ग के मोहल्लों में Free Wi-Fi को स्थापित करने की प्राथमिकता दी जाएगी।
  • बिना कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण के पब्लिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे।
  • छोटी दुकान जैसे चाय वाले, किराना, जनरल स्टोर तथा अन्य प्रकार का कारोबार करने वाले Free Wi-Fi योजना के अंतर्गत अपनी दुकान में Wi-Fi लगवा सकते हैं।
  • इस नेटवर्क की देखरेख करने, शिकायतों और अन्य सर्विस के लिए पब्लिक डेटा ऑफिस (PDO) भी खोले जाएंगे।
  • वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट होकर इंटरनेट चलाने के लिए एक एप (PM Wani wifi app Download) भी तैयार किया जाएगा, जिससे डाउनलोड कर आप अपने फोन में इंटरनेट चला पाएंगे।
  • सार्वजनिक फ्री वाई-फाई नेटवर्क डेवलप करने से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।
  • छोटे उद्धिमियों की आय में भी इजाफा होगा, जिससे देश का जीडीपी स्तर भी सुधरेगा।

पीएम वाणी योजना रजिस्ट्रेशन (How to Online Apply for PM-wani wifi registration)

फिलहाल PM-wani wifi योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं हुई है। Free Wi-Fi सेटअप करने के लिए भी क्षेत्र के पार्षद या अन्य अधिकारीयों द्वारा दुकानों का चयन किया जाता है। इसके अलावा PM-wani wi-fi yojana के तहत अन्य किसी सेवा के लिए यदि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है तो आपकी इसकी जानकारी जरूर दी जावेगी।

पीएम वाणी योजना दिल्ली में शुरू (PM Free WiFi Yojana in Delhi)

प्रधानमंत्री की इस योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम देश की राजधानी दिल्ली में Free Wi-Fi स्थापित करने की प्रोसेस शुरू हो गई है। शुरुवाती चरण में छोटे दुकानदारों का चयन पार्षद और अधिकारीयों द्वारा किया जाएगा। चयनित दुकानों पर Free Wi-Fi Device को सेटअप किया जाएगा। दुकानदारों को प्रोत्साहन राशि के रूप में एक हजार रुपए भी दिए जाएंगे। शुरुआती दौर में दिल्ली के 272 वार्डों में कुल 5 हजार राउटर लगाए जाएंगे। एक Free Wi-Fi Device पर करीब पांच हजार तक का खर्च आएगा।

PM WANI Yojana Official Website

केंद्र सरकार द्वारा फिलहाल इस योजना से जुड़ी कोई वेबसाईट अधिकारिक पर लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही यह लॉन्च की जाएगी इसके बारे में आपको जानकारी जरूर दी जाएगी।

PM WANI wifi app Download

Free Wi-Fi Yojana के अंतर्गत उपयोगकर्ताओं हेतु एक एंड्राइड एप मुहैया करवाई जाएगी, इस एप को डाउनलोड कर आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकृत करना होगा। पंजीकरण करने के पश्चात् आप अपने फोन को नजदीकी Wi-Fi Network से जोड़ पाएंगे। फिलहाल यह एप लॉन्च नहीं किया गया है, इसलिए इस योजना के नाम से जुड़े किसी भी फर्जी एप को अपने फोन में डाउनलोड न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*