[PDF] पीएम सौभाग्य योजना 2021 से लें फ्री बिजली कनेक्शन, कम आएगा बिजली बिल | Download PDF

PM Saubhagya Yojana Apply Online Detail in Hindi: देशवासियों की समस्याओं को समझते हुए केंद्र सरकार योजनाओं को बनाती है और उन तक लाभ पहुँचाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। देश में आज भी कई घर ऐसे हैं, जहां तक बिजली नहीं पहुंच पाई है। ऐसे घरों रौशन करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा पीएम सौभाग्य योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से ऐसे लोगों तक बिजली पहुंचाई जाती है जो बिजली का कनेक्शन लेने में असमर्थ है। फ्री बिजली कनेक्शन देकर यह योजना गांव व शहरों के घरों को रौशन करने के साथ गरीबों के चेहरे पर मुस्कान भी बिखेर रही है। कनेक्शन लेने के बाद प्रतिमाह आपके घर पर बिजली बिल आता है, जिसका भुगतान आपको करना पड़ता है। पीएम सौभाग्य योजना क्या है, कैसे पात्र परिवार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर फ्री बिजली कनेक्शन पा सकता हैं? आइए इस योजना से जुड़े लाभ, उद्देश्य व अन्य जानकारी के बारे में जानते हैं। पोस्ट के अंत में योजना की अधिक जानकारी हेतु PDF भी दी गई है, जिस पर क्लिक कर आप इसे Download कर सकते हैं।

PM Saubhagya Yojana Detail in Hindi

योजना का नाम पीएम सौभाग्य योजना (PM Saubhagya Yojana 2021) /
SAUBHAGYA / सहज बिजली हर घर योजना
राजकीय/केंद्रीय योजनाकेंद्रीय योजना
योजना की शुरुआत25 सितम्बर 2017
लाभमुफ्त बिजली कनेक्शन (Free Bijli Connection)
लाभार्थी 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में शामिल गरीब परिवार
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)saubhagya.gov.in

सौभाग्य योजना 2021 की जानकारी | ऑनलाइन आवेदन | PDF Download | सौभाग्य योजना का बजट , उद्देश्य , लाभ, बिजली बिल | सहज बिजली हर घर योजना

PM saubhagya Yojana detail in Hindi

पीएम सौभाग्य योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को SAUBHAGYA के नाम से भी जाना जाता है, जिसका पूरा नाम (Full Form) प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना है। इस योजना की शुरुआत पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर 25 सितम्बर 2017 को की गई थी। देश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में निवास कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए इस योजना को तैयार किया गया। जिन परिवारों का नाम वर्ष 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना में शामिल है, उन्हें इस योजना के माध्यम से मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाता है। जिन लोगों का नाम जनगणना सूची में नहीं है, वे 500/- रुपए का शुल्क देकर अपने घर के लिए घरेलू बिजली ले सकते हैं। जो लोग एक मुश्त में 500/- रुपए की राशि देने में सक्षम नहीं हैं वे 10 मासिक किश्तों में भी इस शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

फ्री बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का बजट:-

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना नरेंद्र मोदी जी की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के लिए 16,320 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। सरकार ने इस योजना के लिए 12,320 करोड़ की सरकारी सहायता का भी प्रावधान रखा है।

पीएम सौभाग्य योजना का उद्देश्य

देश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में आज भी ऐसे घर हैं, जिनके पास बिजली कनेक्शन नहीं हैं। इस डिजिटल युग में ये लोग अब भी अँधेरे में अपना जीवन यापन करने को मजबूर हैं। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं और बिजली का कनेक्शन लेने असक्षम हैं, ऐसे लोगों के घरों तक बिजली पहुँचाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को शुरू किया गया। यह योजना महिलाओं के उत्थान और बच्चों की शिक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। क्योंकि महिलाओं को अँधेरे में काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीँ बच्चों को अँधेरे में पढाई करने में परेशानी होती है।

PM Sahaj Bijli Har Ghar Yojana 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

पीएम दक्ष योजना क्या है, पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

लोगों तक पहुँचा फ्री बिजली कनेक्शन

बिजली मंत्रालय के अनुसार अब तक प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के माध्यम से 2.82 करोड़ घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है। असम, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्यों में, वर्ष 2019 से पहले 18.85 लाख परिवारों को बिजली देने के लिए चिन्हित किया गया था। लेकिन इन परिवारों ने कनेक्शन लेने से इनकार कर दिया। बाद में इनमें से कुछ परिवारों ने योजना के माध्यम से कनेक्शन लेने की इच्छा जाहिर की। इसलिए बिजली की उपयोगिता बताने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प का आयोजन भी करती है।

पीएम सौभाग्य योजना का लाभ

  • योजना के माध्यम से फ्री बिजली कनेक्शन दिया जाता है।
  • जिन गरीब परिवारों का नाम जनगणना सूची में शामिल नहीं है, वे 500 रुपए का शुल्क देखर कनेक्शन ले सकते हैं।
  • बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और पूर्वोत्तर राज्यों में निवास कर रहे गरीब परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • बिजली कनेक्‍शन के लिए गरीबों को सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर काटने पड़ते थे, उन्हें अब आसानी से मिल जाएगा।
  • अँधेरे में काम करने वाली महिलाएं अब उजाले में बिना किसी परेशानी के काम कर पाएंगी।
  • योजना की मदद से स्वास्थ्य और शिक्षा की स्थिति के स्तर में भी सुधार होगा।
  • लोग रेडियो और टेलीविजन का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • जिन ग्रामीण क्षेत्रों तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां घर-घर जाकर सोलर पैक दिया जाएगा, जिसमें परिवार को पांच एलईडी बल्ब और एक पंखा दिया जाएगा।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से ट्रांसफार्मर, तार और मीटर जैसे उपकरणों सब्सिडीभी दी जाएगी।

पीएम सौभाग्य योजना हेतु पात्रता

  • जिन गरीब परिवारों के पास बिजली कनेक्शन नहीं है, वे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • जिस परिवार का नाम सामाजिक -आर्थिक जनगणना 2011 में दर्ज उन्हें आवेदन करने के बाद मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।
  • वहीँ जिनका नाम सूची शामिल नहीं है उन्हें 500 रुपये देने होंगे, वे 10 किश्तों के माध्यम से भी इस शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।
  • यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी जॉब में है या प्रतिमाह 10 हजार से अधिक कमाई कर रहा है तो उस परिवार को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों के पास पक्के मकान हैं वे भी इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।
  • ढाई एकड़ जमीन तथा एक कृषि यंत्र होने की स्थिति में भी योजना का लाभार्थीं नहीं बनाया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • ड्राइविंग लाइसेंस

पीएम सौभाग्य योजना आवेदन प्रक्रिया

फ्री बिजली कनेक्शन ऑफ लाइन आवेदन

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लेने हेतु पात्र परिवार का मुखिया ऑनलाइन व ऑफ लाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग से संपर्क करना होगा, यहाँ आपके फॉर्म भरवाया जाएगा, जिसे दस्तावेजों के साथ जमा करने के पश्चात् आपको बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा। इसके अलावा आप अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करके भी योजना से जुड़ा सकते हैं। वहीँ ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

पीएम सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन

  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2021 हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।
  • वेबसाईट के होमपेज पर Guest विकल्प के अंतर्गत Sign in विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर लॉग इन फॉर्म खुल जाएगा।
  • लॉग इन करने के लिए आप Role ID/Email ID/Mobile No. में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • जिस भी विकल्प का चयन किया है, उससे सम्बंधित जानकारी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अब साइन इन बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब उम्मीदवार विद्युतीकरण प्रगति, मासिक लक्ष्य, उपलब्धियों (Electricity Process, Monthly Target, Achivements) आदि को ट्रैक करने हेतु पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।

Saubhagya Yojana App

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की जानकारी को सभी तक आसानी से पहुँचाने के लिए इसके वेब पोर्टल के साथ ही एंड्राइड एप भी लॉन्च किया गया है। आप गूगल प्ले स्टोर से इसे आसानी से Download कर सकते हैं। एप पर आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,कुल बिजली कनेक्सन, बिजली कनेक्शन लिस्ट की जानकारी मिल जाएगी। ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा इस एप को लॉन्च किया गया। शुरू किया गया saubhagya.gov.in पोर्टल या सौभाग्य योजना ऐप्प पर भी देख सकते हैं। सौभाग्य मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए दिए गये लिंक पर क्लिक करें।

सौभाग्य योजना बिजली बिल जमा नहीं तो बत्ती गुल

पीएम सौभाग्य योजना के अंतर्गत फ्री घरेलू बिजली कनेक्शन लेने के बाद आपको प्रतिमाह बिजली बिल भेजा जाता है, जिसे समय पर भरना अनिवार्य होता। आमतौर पर सौभाग्य योजना के द्वारा लिए गए कनेक्शन का बिजली बिल कम आता है, इसके बावजूद भी यदि लाभार्थी इसका भुगतान नहीं करता तो उसे कुछ महीनों की महोलत दी जाती है। इसके बावजूद बिजली बिल ना जमा करने पर आपके कनेक्शन को काट दिया जाता है। इसलिए समय पर बिजली के बिल का भुगतान करें।

PM Saubhagya Yojana Helpline number

यदि आपको योजना से जुड़ने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आप PM Saubhagya Yojana के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो टोल फ्री नम्बर 1800-121-5555 पर कॉल कर सकते हैं। यहाँ आपको योजना से सम्बंधित हर समस्या का विकल्प मिल जाएगा।

Important Links:

Official  Website- Click Here

Official Android App – Click Here to Download

SAUBHAGYA PDF – Click Here to Download PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*