PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Installment Date: किसान ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Installment Date: किसानों की आय में इजाफा करने के लक्ष्य से शुरू की गई इस योजना का लाभ देश के छोटे और सीमान्त किसानों को दिया जा रहा है। योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा चुके किसानों को अब तक कुल 7 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। अब वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 8वीं क़िस्त (8th Installment Date) आने वाली है। योजना का लाभ ले रहे सभी किसान इस योजना से काफी खुश हैं, क्योंकि इस सहायता राशि के माध्यम से वे बिना किसी परेशानी के बीज, खाद और अन्य जरूरी सामान खरीद रहे हैं। 11.66 करोड़ किसान इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। यदि आपने अब तक PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन नहीं किया तो ज़रूर करें।

यह भी पढ़ें: – पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Installment Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 7वीं किस्त को 25 दिसंबर, 2020 को लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में डाली गईं थीं। हर क़िस्त के द्वारा किसान को 4 माह के अन्तराल के बाद 2000/- रुपए की राशि सीधा लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाती है। जल्द ही किसानों को 8वीं किस्त (8th Installment Date) दी जाएगी। होली के आस-पास यह किस्त किसानों को प्रदान की जा सकती है। होली से पहले 2000 रुपए की राशि किसानों के बैंक खातों में डाल दी जाएगी। आपके खाते में क़िस्त की राशि आई है या नहीं यह चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम (PM Kisan Yojana Beneficiary list 2021)

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त में अपना नाम देखने से किए सर्वप्रथम आपको इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana Official Website – pmkisan.gov.in
  • अधिकारिक वेबसाईट खुलने के बाद Farmers Corner पर जाएं।
  • यहां आपको Beneficiary Status विकल्प दिखाई देगा उसे चुनें, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब आप आधार नंबर/ मोबाइल नंबर/ बैंक खाता नंबर में से किसी एक जानकारी को दर्ज करें और Get Data पर क्लिक करें।
  • आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं क़िस्त से सम्बंधित और अन्य ट्रांजेक्शन की जानकारी आ जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को वर्ष 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम से छोटे और सीमान्त किसानों को हर वर्ष तीन किश्तों के माध्यम से कुल 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। 25 दिसंबर को इस योजना के लाभार्थियों को योजना की 7वीं क़िस्त प्रदान की गई थी। 7वीं किस्त (7th Installment) के दौरान योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों के खातों में कुल 18,000 करोड़ रुपये डाले गए थे। इस योजना में समय-समय पर बदलाव भी देखने को मिलते हैं। पहले 2 हेक्टेयर तक की खेती वाले किसानों को ही इस योजना के लिए आवेदन करने की पात्रता थी, लेकिन अब इसे बढाकर सभी किसानों के लिए लागू कर दिया है।

कई किसानों के खाते में योजना से जुडी क़िस्त नहीं आती, इसके लिए आपके बैंक खाते से आधार का लिंक होना जरूरी है। यदि आपने अब तक इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो अभी बैंक जाकर अपने आधार कार्ड को लिंक करवा लें, जिससे की आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवी क़िस्त (8th Installment Date) का लाभ बिना किसी परेशानी के प्राप्त हो जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*