Atal Pension Yojana 2022: अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी, प्रीमियम चार्ट, लाभ एवं उद्देश्य

इस आर्टिकल में आपको Atal Pension Yojana 2021 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है, जैसे atal pension yojana statement कैसे देखें, अटल पेंशन योजना कैसे बंद करें, प्रीमियम चार्ट, लाभ एवं उद्देश्य, atal pension yojana hindi भाषा में आप सभी को ये सभी जानकारी दी गई हैं।

Atal Pension Yojana 2021 Detail in Hindi: देश के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाओं का सञ्चालन किया जा रहा है। हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक योजना अटल पेंशन योजना भी है। इस योजना के तहत हर क्षेत्र के व्यक्ति को 60 वर्ष की उम्र के बाद निर्धारित पेंशन दी जाती है। प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना क्या है, यह कैसे काम करती है। कौन-कौन इस योजना के पत्र हैं, आइए इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में जानते हैं।

Contents:

Atal Pension Yojana 2021 Detail in Hindi | What is Atal Pension scheme | Objectives| Benefits | Eligibility | atal pension yojana statement | Contribution Chart | tax benefits | pradhan mantri pension yojana Form | APY Bank

अटल पेंशन योजना क्या है?

What is Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना एक प्रकार की सामजिक सुरक्षा योजना है। योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। अटल पेंशन योजना को असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए बनाया किया गया है। अटल पेंशन योजना का लाभार्थी बनने के पश्चात् हर माह आपको निर्धारित राशि किश्त के रूप में देना पड़ता है। योजना में किये गए इस निवेश से  रिटायर होने के पश्चात् आप हर महीने पेंशन पाने के पात्र बन जाते हैं। कोई भी भारतीय आसानी के साथ अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर इसका लाभ उठा सकता है।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य

Atal Pension Yojana Objectives-

पहले सिर्फ सरकारी नौकरी करने वालों को ही पेंशन दी जाती थी, लेकिन अटल पेंशन योजना हर वर्ग के लोगों को पेंशन देती है, जिससे व्यक्ति रिटायर या वृद्ध होने के बाद हंसी ख़ुशी अपना जीवन-यापन कर सके। हर तरह के लोगों को पेंशन देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन के तौर पर हर माह कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये तक की राशि लाभार्थी को दी जाती है। 60 साल की उम्र होने पर आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। योजना से जुड़ने के लिए लाभार्थी की पात्रता निर्धारित की गई है।

अटल पेंशन योजना का लाभ

Atal Pension Yojana Benefits-

  • आप जितनी कम उम्र में इस योजना से जुड़ते हो उतना ही फायदा होता है, क्योंकि कम उम्र में इस योजना से जुड़ने पर आपको मासिक किश्त कम राशि के साथ भुगतान करनी पड़ती है।
  • किश्त का भुगतान आप मासिक, त्रेमासिक और अर्धवार्षिक तौर पर कर सकते हैं।
  • 60 साल की उम्र से आपको अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।
  • लाभार्थी को कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये तक की राशि पेंशन के तौर पर दी जाती है।
  • खाताधारक की मृत्यु होने पर उसकी उसकी पत्नी/पति को पेंशन का भुगतान किया जाएगा।
  • पति-पत्नी दोनों की मृत्यु होने पर खाते में दर्ज नॉमिनी को पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी।

अटल पेंशन योजना की पात्रता और दस्तावेज

Atal Pension Yojana Eligibility/ Age limit Details-

  • अटल पेंशन योजना का हिस्सा बनने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है।
  • बैंक खाते से आधार लिंक होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए।
  • वे ही लोग अटल पेंशन योजना के लाभार्थी बन सकते हैं जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।
  • सरकारी नौकरी करने वाले भी इस योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं हैं।
  • यदि लाभार्थी ईपीएफ, ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहा है तो भी वह अटल पेंशन योजना से नहीं जुड़ सकता।

अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट

Atal Pension Yojana Chart / Contribution Chart

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत 5 तरह की पेंशन स्कीम है, जिसमें पेंशन की राशि 1000 से लेकर 5000 रुपए तक है। इस सभी पेंशन स्कीम के साथ हर वर्ग की उम्र के लोगों के लिए मासिक, त्रेमासिक और अर्धवार्षिक तौर पर अलग-अलग किश्तों को निर्धारित किया गया है। जैसे यदि आप 18 वर्ष के हैं और 1000 माह की पेंशन का चुनाव करते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। यदि आप तीन महीने में या फिर छ: महीने में एक बार भी किश्त का भुगतान कर सकते हैं। त्रेमासिक किश्त में आपको 125 और अर्धवार्षिक में 248 रुपए का भुगतान करना होगा। नीचे आप उम्र के अनुसार हर पेंशन स्कीम से सम्बंधित किश्तों की सूची देख सकते हैं। पेंशन प्राप्त करने हेतु आपको कम से कम 20 वर्षों तक निर्धारित क़िस्त जमा करनी होगी।

atal pension yojana maturity benefits

अटल पेंशन योजना का आवेदन कैसे करें

How to apply for Atal Pension Yojana Scheme?

यदि आप अटल पेंशन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो जिस भी बैंक में आपका खाता हैं वहां जाइए और अटल पेंशन योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म लेकर भर दीजिये। आवेदन फॉर्म भरने के बाद उसे वहीँ जमा कर दीजिये। जमा करने के बाद जैसे ही आपका खाता खुल जाएगा आपको इसकी जानकारी बैंक में पंजीकृत मोबइल नंबर पर मिल जाएगी। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार, पांच हजार, जिस भी श्रेणी के अंतर्गत आपने आवेदन किया था, उसके अनुसार निर्धारित किश्त आपके खाते अपने आप कट जाया करेगी।

APY Bank List

Atal Pension Yojana का खाता आप SBI, HDFC, Kotak, Bank of Baroda, Bank of India सहित सभी मानक बैकों के माध्यम से खुलवा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना कैसे बंद करें

यदि आप किसी कारण से अपने अटल पेंशन योजना खाते को बंद करना चाहते हैं तो उसे लिए सबसे पहले आपको बैंक की उस शाखा पर जाना होगा, जहाँ से आपने इस खाते को शुरू किया था। यहां आपको अटल पेंशन योजना के खाते को बंद करने सम्बंधित एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भरकर आप उसे बैंक में ही जमा कर दें। आपको सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने का इंतजार करना होगा। एक बार बैंक द्वारा बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद, खाते में उपलब्ध ब्याज के साथ उपलब्ध धनराशि को आपके द्वारा प्रदान किए गए बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Atal Pension Yojana Statement details online?

how to check atal pension yojana balance अटल पेंशन योजना से जुड़े लोग अपने अकाउंट का स्टेटमेंट ऑनलाइन माध्यम से देख सकते हैं। आप ऑनलाइन माध्यम से अटल पेंशन अकाउंट से जुड़ी जानकारी जैसे लेने-देन का विवरण, पेंशन की राशि, पेंशन शुरू होने की तारीख, नामांकित व्यक्ति का नाम, संबद्ध बैंक खाता, e-PRAN card के साथ और भी अन्य जानकारी को देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*