पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, जानिए कैसे करें आवेदन

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2021: केंद्र सरकार द्वारा को KCC यानी किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। इसी योजना की तर्ज पर हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया था। जो किसान खेती करने के साथ पशुपालन भी करते हैं खास उनके लिए इस योजना को तैयार किया गया। पशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, यह कब शुरू हुई थी, पशुपालक इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Pashu Kisan Credit Card Yojana Detail in Hindi

योजना का नामपशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना
राज्यहरियाणा
शुरुआतवर्ष 2020
लाभपशु खरीद पर लोन देना
लाभार्थी किसान और पशुपालक
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)जानकारी नहीं है

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

हरियाणा सरकार द्वारा Pashu Kisan Credit Card Scheme को वर्ष 2020 में शुरू किया गया था। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान अपना क्रेडिट कार्ड बनवा कर पशुपालन हेतु लोन ले सकता है। इसके अंतर्गत किसानों को बिना गारंटी के भी लोन दिया जाता है। किसान भाई 1.60 लाख रुपए तक लोन बिना किसी गारंटी के उठा सकते हैं। योजना के अंतर्गत अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन कम ब्याज दर के साथ उठाया जा सकता है। इस योजना के प्रचार प्रसार के लिए समय-समय पर बैंक द्वारा कैंप लगाए जाते हैं, जिससे ग्रामीण पशुपालकों तक इस योजना का लाभ पहुंचे।

Pashu Kisan Credit Card Yojana का उद्देश्य

किसान अपनी आय को बढ़ाने के लिए कृषि के साथ ही पशुपालन पर भी आश्रित रहते हैं। लेकिन जब उनके सामने आर्थिक समस्या आती है तो वे अपने पशुओं को बेंच देते हैं। कई बार जब पशु बीमार हो जाता है तो उनके पास पशुओं के इलाज के लिए भी रुपए नहीं होते। वहीँ पशु महंगे होने की वजह से कुछ किसान पशुपालन करना छोड़ देते हैं। ऐसी ही समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया। Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार ने 8 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है।

योजना का लाभ

  • हरियाणा सरकार ने बैंकर्स कमेटी से अनुरोध किया है कि ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को इस योजना का लाभ दिया जाए। जिस वजह से आप आसानी के साथ पशु किसान क्रेडिट कार्ड हासिल कर लोन ले सकते हैं।
  • किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। खेती से धन अर्जित करने के साथ ही किसान लोन लेकर बेहतर ढंग से पशुपालन कर सकता है।
  • बैंक बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपए का लोन देती है।
  • कम ब्याज दर के साथ आप 3 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। जहाँ बैंक लोन के लिए 7% की दर से ब्याज लेती है, वहीँ इस योजना के अंतर्गत 4% की दर से ब्याज लिया जाता है।
  • योजना के अंतर्गत पशुपालक गाय, भैंस, भेड़-बकरी, मुर्गी आदि पशुओं के लिए लोन ले सकता है।
  • पशुओं के अनुसार प्रति पशु ऋण भी निर्धारित किया गया है। प्रति गाय 40,783 रुपए, प्रति भैंस 60,249 रुपए, भेड़-बकरी 4063 रुपए, मुर्गी 720 रुपए का लोन दिया जाता है।  

पशु क्रेडिट कार्ड हेतु पात्रता

  • सिर्फ हरियाणा के किसान ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।
  • लोन लेने हेतु आपका सिविल स्कोर ठीक होना चाहिए।
  • पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • पशुओं का बीमा होने की स्थिति में लोन दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन (Haryana pashu kisan credit card yojana 2021 application form)

जो भी किसान या पशुपालक पशु किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आवेदन करना चाहता है वह अपने क्षेत्र की करीबी बैंक जाकर आवेदन कर सकता है। सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर बैंक जाएं, वहां आवेदन फॉर्म भरें और केवाईसी करवाएं। आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो समेत अन्य सभी दस्तावेजों के साथ अपने Application Form को जमा कर दें। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया होगी और 1 महीने के भीतर आपको आपका पशु केडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा। Haryana pashu kisan credit card yojana 2021 एक शानदार योजना है, यदि आप किसान या पशुपालक हैं और हरियाणा के निवासी हैं तो आपको इसका लाभ अवश्य उठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना 2021: हरियाणा के किसान ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*