मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ एवं उद्देश्य

Mukhyamantri Udyami Kranti Yojana 2022: हर राज्य की सरकार छोटे उधमियों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी योजनाओं के माध्यम से उन्हें आर्थिक मदद देने का प्रयास कर रही है। वर्ष 2020 में महामारी की वजह से सबसे ज्यादा हानि छोटे उद्यमी को ही पहुंची थी। इस संकट से निकालने के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार ने हर संभव प्रयास किया और अब भी इन उद्मियों को आर्थिक मदद हेतु नई-नई योजनाएं शुरू की जा रहीं हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के उद्मियों के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना  शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना क्या है, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Mukhyamantri Udyami Kranti Yojana 2022 in Hindi

योजना का नाममुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना
राज्यमध्यप्रदेश
योजना की घोषणा12 मार्च 2021
लाभछोटे उद्यमी को सरकार की गारंटी पर लोन
लाभार्थी महिला और युवा
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)samast.mponline.gov.in

मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना क्या है?

वर्ष 2021 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना (Mukhyamantri Udyami Kranti Yojana MP) की शुरुआत की गई। इस योजना के अंतर्गत सरकार की गारंटी पर महिला और युवा उद्यमी लोन मुहैया करवाया जाएगा। बैंक द्वारा लिए गए लोन पर लगने वाले ब्याज पर सरकार सब्सिडी भी देगी। खास महिला और युवा उद्मियों को प्रोत्साहित करने और स्वरोजगार देने हेतु इस योजना को तैयार किया गया है। योजना के माध्यम से 1 लाख से लेकर 50 लाख तक का लोन दिया जाता है, जिसमें 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी राज्य सरकार देती है।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना का उद्देश्य

महामारी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर भारत बनाने का प्रण लिया है, जिसके तहत कई योजनाओं को शुरू किया जा चुका है तो कई योजनाओं पर काम जारी है। राज्य सरकारें भी आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखते हुए योजनाओं को तैयार कर रहीं हैं। देश में विनिर्माण बढ़े, लोग स्वरोजगार को अपना कर आत्मनिर्भर बनें, इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना का ऐलान किया गया है। महिला और युवा आगे आएं और उद्मी बनकर स्वरोजगार अपनाएं और आत्मनिर्भर बनें यही इस योजना का उद्देश्य है।

योजना के लाभ

  • महिला और युवा आसानी के साथ अपना नया कारोबार शुरू कर पाएंगे।
  • बैंक से लोन मिलने में कोई परेशानी नहीं आएगी। 
  • सरकार की गारंटी पर बैंक से लोन उठा सकते हैं।
  • लोन पर लगने वाले ब्याज पर भी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।
  • लोगों को स्वरोजगार मिलेगा, जिससे बेरोजगारी में कमी आएगी।

मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन

Mukhyamantri Udyami Kranti Yojana 2022 Registration

12 मार्च 2021 को राज्य स्तरीय कार्यक्रम मिशन नगरोदय के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इस योजना की घोषणा की थी, वहीँ 10 जनवरी 2022 से पहली बार इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आरम्भ किया गया। इसे अभी शुरू नहीं किया गया है। इस वर्ष निश्चित तौर पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के दिशा निर्देश, ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट शुरू हो सकती है। जैसे इस योजना को लेकर को अधिकारिक अपडेट सामने आती है, हम आपको इसकी जानकारी किसान सूचना पोर्टल के माध्यम जरूर देंगे।

Official Website: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*