Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana 2021: देश के नागरिकों को स्वस्थ्य बनाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को निशुल्क इलाज देने के लिए सरकार आयुष्मान भारत योजना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना समेत कई योजनाओं का संचालन कर रही है। राज्य सरकार भी अपने राज्यों के लोगों के लिए नई-नई स्वास्थ्य सम्बंधित योजनाएं लेकर आ रही है। राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने का ऐलान कर दिया गया है। यह योजना क्या है, कैसे राजस्थान के लोग इस योजना का लाभ लेने हेतु Registration कैसे कर सकते हैं?

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan in Hindi

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्यराजस्थान
योजना की शुरुआतवर्ष 2021
लाभउपचार हेतु हर वर्ष 5 लाख रुपए तक तक दिए जाते हैं
लाभार्थी गरीब परिवार, छोटे सीमान्त किसान
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)जानकारी नहीं है

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के गरीब परिवारों हेतु Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana को शुरू करने की घोषणा की है। उन्होंने राजस्थान के बजट 2021-22 के दौरान नागरिकों इस योजना का लाभ देना का वादा किया था। इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को सरकारी और निर्धारित निजी अस्पतालों उपचार हेतु हर वर्ष 5 लाख रुपए तक तक दिए जाते हैं। राज्य के निवासी लाभार्थी बनने हेतु रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 1 मई यानी मजदूर दिवस से इस योजना को पूरे राजस्थान में लागू कर दिया जाएगा। योजना का प्रचार प्रसार ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर किया जायेगा, जिससे की यह योजना आसानी से लोगों तक पहुंचे।

हमारे Telegram Group को Join करें

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Objectives

योजना का उद्देश्य

बढ़ती बीमारियों ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। कई बीमारियों का इलाज करवाने में गरीब सक्षम नहीं रहते हैं और समय पर सही इलाज ना मिल पाने की वजह उनकी मृत्यु हो जाते हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवार को इलाज कराने की सुविधा देता है। बीमारी के इलाज में होने वाला भारी-भरकम खर्च का वहन सरकार द्वारा किया जाता है। लाभार्थी को योजना का तहत 5 लाख का चिकित्सा बीमा दिया जाता है। 1 अप्रैल से राज्य के नागरिकों हेतु योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 1 मई से इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

  • राज्य के नागरिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभार्थी बनने के बाद बड़ी बीमारी पर होने वाले बड़े खर्चे से मुक्त हो जाएंगे।
  • लाभार्थी को सरकारी अस्पतालों इलाज की सुविधा के साथ सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भी निशुल्क ईलाज की सुविधा दी जाएगी।
  • गरीबों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा दी जाएगी।
  • लाभार्थी को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा।
  • योजना के पात्र परिवारों तक इसका लाभ पहुंचे इसके लिए व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
  • चिकित्सा सुविधा का निशुल्क लाभ लेने हेतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, संविदाकर्मी, सामाजिक आर्थिक जनगणना, लघु एवं सीमांत किसान पात्र होंगे।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration

सभी को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभार्थी बनने हेतु ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। ई-मित्र पोर्टल के माध्यम से योजना के लिए आवेदन किया जा सकेगा। योजना का लाभार्थी बनने हेतु 1 अप्रैल 2021 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन करने हेतु दो कैटेगिरी निर्धारित की गई है, पहली फ्री और दूसरी के अंतर्गत 850 रुपए की प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

Free Registration Eligibility (मुफ्त रजिस्ट्रेशन की पात्रता)

  • खाद्य सुरक्षा लिस्ट में शामिल परिवार
  • सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 परिवार
  • संविदाकर्मी
  • लघु-सीमान्त किसान

नोट: जो लोग मुफ्त रजिस्ट्रेशन की पात्रता नहीं रखते, वे 850 रुपए की प्रीमियम राशि का भुगतान कर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

आप Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana के लिए फ्री या प्रीमियम राशि के साथ भुगतान करना चाहते हैं तो E-mitra portal के माध्यम से कर सकते हैं। नीचे आपको दोनों कैटेगिरी के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बताई गई है। आइए जानते हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए कैसे Registration कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना फ्री रजिस्ट्रेशन

नोट: जो लघु-सीमान्त किसान पहले से SMF Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं, उन्हें आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार होगी।

  • E-Mitra Portal पर लॉग इन करने के पश्चात् आप Utility Service विकल्प पर जाएं और यहां मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए आवेदन का चयन करें।
  • इसके बाद Category में Free, Sub-Category में SMF का चयन करें और फिर I agree पर मार्क कर आगे बढें।
  • Identity Type विकल्प में जन आधार आईडी दर्ज कर Search Beneficiary पर क्लिक करें।
  • यदि आपके सामने Jan Aadhar Already Under Policy, REASON SMF Family, लिखा आये तो आपको आवेदन करने की जरुरत नहीं है। आपको बस Print Policy पर क्लिक कर इसके प्रिंट को जमा कर देना है।

जो लोग SMF Portal पर रजिस्टर्ड नहीं हैं या फिर रजिस्टर्ड होने के बावजूद भी आपकी जानकारी नहीं दिखा रहा है तो ऐसे लोग नीचे दी गई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • E-Mitra Portal पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए आवेदन का चयन करें।
  • इसके बाद Category में Free, Sub-Category में SMF का चयन करें और फिर I agree पर मार्क कर आगे बढ जाएं। इसके बाद dentity Type विकल्प में जन आधार आईडी दर्ज कर Search Beneficiary पर क्लिक करें।
  • आपके सामने E-Sign, Self declaration to proceed लिखा आएगा, इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • E-Self declaration करने के बाद आपको Apply for Policy पर क्लिक करना है।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक दर्ज कर Save कर दें।
  • आप का आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा, यह प्रक्रिया करने के पश्चात पॉलिसी का प्रिंट जरूर ले लें।

SMF Category in Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि चिरंजीवी योजना के अंतर्गत SMF Category क्या है, आइए आपको इसके बारे में बता देते हैं। SMF जिसका Full Form Small and Marginal Farmer है यानी लघु एवं सीमांत किसान, जोकि इस वर्ग के किसानों की पात्रता को दर्शता है। जो किसान 2 हेक्टेयर तक की भूमि पर खेती करता है वे लघु एवं सीमांत किसान यानी SMF Category के अंतर्गत आते हैं।

हमारे प्लेटफ़ॉर्म Kisan Suchna पर सरकारी योजना, मुख्यमंत्री योजना, महिला योजना, प्रधानमंत्री योजना समेत कई महत्वपूर्ण ज्ञानवर्धक जानकारियां दी जाती हैं। हमारी वेब साईट से जुड़े रहे और अपने ज्ञान में विस्तार करते रहिये।

Chiranjeevi Yojana Rajasthan Hospital List PDF Download

AB-MGRSBY Empanelled GOR Hospital List (24.03.2021)PDF Download
AB-MGRSBY Empanelled Private Hospital List (09.04.2021)PDF Download 
AB-MGRSBY Empanelled GOI Hospital ListPDFDownload

यह भी पढ़े: Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021: राजस्थान आपकी बेटी योजना, आवेदन पत्र, पात्रता

FAQ about Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना की शुरुआत कब हुई?

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को 1 मई 2021 से पूरे राज्य में लागू किया गया।

राजस्थान की सरकारी योजना का रजिस्ट्रेशन कब शुरू होगा?

इस योजना के लिए पात्र नागरिकों से 1 अप्रैल 2021 से आवेदन मांगे हैं।

Important Link

Rajansthan Government Official Website: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*