मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022: MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Registration

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना 2022: किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकार पूरी कोशिश कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे बड़ी किसान योजना ‘प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना’ से किसानों को वार्षिक 6000 हजार रुपए की राशि सीधा बैंक खाते में दी जाती है। केंद्र सरकार की इस योजना की तरह मध्यप्रदेश राज्य में किसानों के कल्याण हेतु मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई गई इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक मदद दी जाती है। योजना के अंतर्गत किसानों को वार्षिक चार हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इस शानदार योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश के किसान कैसे लाभ ले सकते हैं। कौन-कौन से किसान मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का फायदा उठाने की पात्रता रखते हैं, आइए जानते हैं।

Content-

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Registration । Documents । Apply Online । Eligibility।  मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है । मध्यप्रदेश किसान योजना 2022 ।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना क्या है?

गरीब किसानों की आय में वृद्धि हेतु केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपनी ओर से संपूर्ण प्रयास कर रही है। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी किसानों के हित में किसान कल्याण योजना को शुरू किया। इस राशि को DBT यानी डायरेक्ट बैंक ट्रासफर द्वारा लाभार्थी किसान के बैंक खाते में पहुंचा दिया जाता है। जो किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं उन्हें योजना से जुड़ने हेतु वे आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Objectives

मध्यप्रदेश किसान योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ देना है। मध्यप्रदेश के गरीब किसानों को अब केंद्र और राज्य की योजना के माध्यम से कुल 10,000 का सालाना लाभ दिया जा रहा है। किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों को ₹2000- ₹2000 की 3 किस्तों से सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता की जाती है। वहीँ किसान कल्याण योजना के तहत ₹2000- ₹2000 की दो किस्त से कुल 4000 की आर्थिक मदद की जाती है। यानी इन दोनों योजना के माध्यम से मध्यप्रदेश की किसानों को कुल 10000 का सालाना आर्थिक लाभ मिल रहा है।

एमपी किसान कल्याण योजना की पात्रता

  • सिर्फ मध्यप्रदेश के स्थायी किसान ही मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं।
  • गरीब और सीमांत किसान ही इस किसान योजना से जुड़ा सकते हैं।
  • यदि किसान ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो वह एमपी किसान कल्याण योजना का लाभ नहीं ले सकता।
  • किसान का पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास जमीन होना अनिवार्य है, जो खेती योग्य हो।
  • किसान कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन

MP Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Online Registration 2022

यदि मध्यप्रदेश के किसान को किसान कल्याण योजना का लाभ लेना है तो उसे सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद एमपी का किसान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की किसान कल्याण योजना से अपने आप जुड़ जाएगा। आप निर्धारित दस्तावेजों के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

यहां पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया

CM Kisan Kalyan Yojana List 2022

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लिस्ट

लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह देखने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सूची देखना होगा, जिसे आप इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाईट पर देख सकते हैं। मध्यप्रदेश के जिन कृषकों को किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिल रहा है, उन्हें मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत सालाना चार हजार रुपए दिए जाएंगे। आप नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक कल्याण योजना की लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

  • आपको अधिकारिक पोर्टल www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाईट खुल जाएगी। यहां आपको फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको बेनिफिशियरी लिस्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहाँ आपसे अपका राज्य, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्टिक, ब्लॉक और गांव के नाम का चयन करने के लिए कहा जाएगा।
  • अब आपको गेट रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा और लाभार्थी सूची आपके सामने खुल जाएगी, जहाँ आप अपना नाम देख सकते हैं।
Jai Jawan, Jai Kisan

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*