MP Land Record: मध्यप्रदेश भूलेख की जानकारी, खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक कैसे करें

इस लेख में आप पढेंगे- भूलेख एम पी की जानकारी । भू नक्शा मध्यप्रदेश । खसरा खतौनी क्या है? । खसरा खतौनी नाम अनुसार MP 2021-2022 । भू नक्शा मध्यप्रदेश 2021, 2022 । MP Bhulekh Naksha 2020 । mp bhuabhilekh app download । MP Land Record 2020 । एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक । mp bhulekh naksha । Khasra Number mp 2022

MP Khasra Khatauni Detail in Hindi

भूलेख एम पी की जानकारी: देश के खेतिहारों के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कई खेती से जुड़ी योजनाएं हैं और इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किसान को अपने भूलेख खसरा खतौनी का विवरण देना होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किसान सम्मान निधि योजना हेतु भी किसानों को जमीन का रकबा, खसरा, खतौनी, नक्शा भू-अभिलेख, भूलेख जमीन आदि से सम्बंधित दस्वेताज की आवश्यकता पड़ती है। लोन लेने या फिर सरकारी योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसान को इन सभी दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है। कृषक स्वयं घर बैठे अपना Land Record निकाल सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट MP Bhulekh Portal पर जाना होगा। एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक कैसे करते हैं, खसरा खतौनी नाम अनुसार कैसे देखते हैं? पढ़ें सम्पूर्ण विवरण-

MP Bhulekh, भू नक्शा,  MP Land Records

भूलेख मध्यप्रदेश 2020-21: जैसे की आप सभी जानते हैं कि पहले अपनी जमीन से जुड़ी महत्वपूर्ण पाने के लिए तहसील के चक्कर लगाने पड़ते थे। सरकारी अफसरों से अपनी जमीन की जानकारी निकलवाने के लिए रुपए भी देने पड़ते थे, लेकिन अब आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आप अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ आधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा, mp.bhulekh.gov.in free में अपने खसरा खतौनी नाम अनुसार 2019, 2020 की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप CSC सेंटर जाकर भी अपनी जमीन से जुड़ा खसरा और खतौनी नंबर निकलवा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ रुपए देने पड़ सकते हैं। आप स्वयं एमपी खसरा खतौनी नकल ऑनलाइन चेक कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में हम आपको आगे बताएँगे, लेकिन इससे पहले आपको यह जानकारी दे देते हैं कि आखिर खसरा और खतौनी दस्तावेज होते क्या है, क्योंकि इसके बारे में अधिक जानकारी होना काफी आवश्यक है।

हमारा Facebook Page Like करें

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी क्या है?

Mp Bhulekh In Hindi: भारतीय सरकार ने जमीनों के डाटा को अपनी निगरानी में रखने हेतु ज़मीन के हर टुकड़े से ख़ास दस्तावेजों को जोड़ा है। जमीन संबंधित दस्तावेजों को भुलेख कहा जाता है। भुलेख के अंतर्गत खसरा और खतौनी नंबर आते हैं। इन दोनों दस्तावेजों से सरकार के पास यह डाटा रहता है कि किस व्यक्ति के नाम कितने आकार ज़मीन है। मध्यप्रदेश के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे –MP में खेत के कागज़ात, भूमि का ब्यौर, खसरा, भूमि अभिलेख, खेत का नक्शा, जमीन का रकबा और जमीन का नक्शा आदि।

हमारे Telegram Group को Join करें

MP Khatauni in Hindi: कई लोग खसरा और खतौनी को एक ही समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है खतौनी, खसरा से अलग होता है। यह नंबर ज़मीन का मालिकाना हक़ रखने वाले शख्स की जानकारी को दर्शाता है। यदि कोई शख्स एक से अधिक ज़मीन के टुकड़े का मालिक है तो सभी का खतौनी नंबर एक ही होगा। इसे सरकार को यह विवरण आसानी से मिल जाता है कि एक शख्स के पास कौन-कौन से स्थान पर कितनी ज़मीन है। इसे भी राज्य में अलग-अलग नामों के साथ जाना जाता है, जैसे सर्वे/खाता नम्बर, खेवट नंबर आदि।

MP Bhulekh Naksha & Land Record Detail

MP Bhulekh official website पर Free Service के अंतर्गत जो भी सेवा दी जाती है, उसके लिए यूजर को किसी भी प्रकार के लॉग इन पासवर्ड की जरुरत नहीं पड़ती, लेकिन Public User के अंतर्गत जो सर्विस दी गई हैं, उनका उपयोग करने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन कर लॉग इन पासवर्ड जनरेट करना होगा, इसके बाद आप Public User के अंतर्गत आने वाली सभी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

MP Bhulekh official website:  Free Service – खसरा/ बी1/ नक्शा, भू-नक्शा, प्रतिलिपि आवेदक पत्र, खसरा/ बी1/ नक्शा प्रतिलिपि

MP Bhulekh official website: Public User – पब्लिक यूजर रजिस्ट्रेशन, भू-अभिलेख प्रतिलिपि, भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड, व्यपवर्तन सूचना, राजस्व भुगतान, वालेट रिचार्ज, ग्राम नक्शा

एमपी खसरा/ बी1/ नक्शा, भू-नक्शा ऑनलाइन चेक

Check Online MP Landrecord – खसरा खतौनी नाम अनुसार 2021-2022

  • ऑनलाइन भू-स्वामी/खसरा/खतौनी (खाता) नंबर देखने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाईट पर जाएं।
  • MP Bhulekh Official Website – https://mpbhulekh.gov.in/
  • आपके सामने होमपेज खुलेगा, जहाँ आप फ्री सर्विस का चयन करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ आप खसरा/ बी1/ नक्शा का चयन करें।
  • अपना जिला, तहसील और ग्राम का चयन करें।
  • भू-स्वामी के अनुसार/ खसरा नंबर के अनुसार / खतौनी (खाता) नंबर के अनुसार, जिस भी माध्यम से आप जानकारी हासिल करना चाहते हैं, उस विकल्प को चुनें और उसकी जानकारी दर्ज करें।
  • अब कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको आपके खसरा खतौनी से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

MP Land Records

एमपी खसरा खतौनी नकल/प्रतिलिपि ऑनलाइन चेक कैसे करें

  • MP Bhulekh / Bhu Abhisekh की आधिकारिक वेबसाईट खसरा खतौनी की प्रतिलिपि नक़ल देखने का विकल्प भी देती है। इसके लिए सबसे पहले आपको होमपेज पर जाना होगा।
  • फ्री सर्विस का चयन कर खसरा/ बी1/ नक्शा प्रतिलिपि के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना जिला, तहसील, राजस्व निरीक्षण मंडल (रा.नि.म.), पटवारी हल्का और गाँव का चयन करें।
  • भू स्वामी के अनुसार या खसरा नंबर के अनुसार प्रतिलिपि देखना चाहते हैं उसकी जानकारी भरें और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद विवरण देखें पर क्लिक करें। प्रतिलिपि आपके सामने खुलकर आ आ जाएगी।

मध्यप्रदेश के गांवों का भू नक्शा ऑनलाइन देखें

  • अपने गाँव का भू-नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए अधिकारिक वेबसाईट के फ्री सर्विस विकल्प पर जाएं।
  • यहाँ आपको भू-नक्शा विकल्प दिखाई देगा उसे चुने।
  • अब अपना, जिला, तहसील, और गाँव का चयन करें और गाँव का नक्शा खुलकर आपके सामने आ जाएगा।

mpbhulekh.gov.in में पब्लिक रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • MP Bhulekh की अधिकारिक वेब साईट पर पब्लिक रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाईट mpbhulekh.gov.in पर जाएं।
  • अब पब्लिक यूजर रजिस्टर के विकल्प का चयन करें।
  • आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपसे महत्वपूर्ण जानकारी जैसे लॉग इन आई, नाम, पता, जिला, मोबाइल नंबर आदि अन्य जानकारी भरवाई जाएगी। इन्हें भरने के बाद पंजीकृत करें बटन पर क्लिक कर दें। सफलतापूर्वक आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

भू अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड (copy of land record download) प्रक्रिया

  • आप MP Bhulekh की Official Web Site से इसकी नकल को बेहद ही आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं। भूलेख की नकल डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले Official Website के Home Page को खोलें।
  • Home Page खुलने के बाद Public User ऑप्शन का चयन करें।
  • आपके सामने भू-लेख की नकल को डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के पश्चात् पूछी गई जानकारी दर्ज कर लॉग इन करें।
  • लॉग इन के बाद आप अपने भू-लेख की नकल को देख पाएंगे।

MP Bhuabhilekh App Download

MP bhulkeh की जानकारी एप माध्यम से देखने के लिए फिलहाल मध्यप्रदेश भू राजस्व विभाग द्वारा अभी कोई भी अधिकारिक एप नहीं लॉन्च किया गया है। सिर्फ आप mpbhulekh.gov.in की वेबसाईट से ही अपने खसरा खतौनी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Play store पर MP bhulkeh से जुड़े कई App मौजूद हैं, जिन पर गलत जानकारियां दी गई हैं, इसलिए ऐसे App को डाउनलोड न करें। यदि राजस्व विभाग द्वारा अधिकारिक तौर पर MP bhulekh android app लॉन्च किया जाता है तो इसकी जानकारी आपको Kisan Suchna वेबसाईट पर जरूर दी जाएगी।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*