होम बिजनेस आईडिया: बेहद कम लगत में लिफाफे बनाने का बिजनेस करें शुरू, जानें कीमत व कमाई

Small Business Idea from Home, Lifafe Banane ka Business in Hindi: आज कल हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए नए-नए आइडिया की तलाश करता रहता है।  जिनके पास पूँजी होती है वे बड़े बिजनेस से शुरूआत करते हैं, जिनके पास पूँजी और जगह नहीं होती वे कम बजट में अपने घर से ही छोटे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं।  लिफाफे बनाने का बिजनेस बेहद ही कम लगत का होता है, जिसे आप अपने घर से ही शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।  इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपके मन में कई सवाल आते हैं जैसे कि पेपर का लिफाफा कैसे बनाते हैं, इसे बनाने की विधि क्या होती है, मशीन प्राइस / कीमत कितनी होती है और लिफाफे के कारोबार से कितनी कमाई की जा सकती है। आइए इस होम बिजनेस आईडिया के बारे में पूरी जानकारी जानते हैं।

lifafe Banane Ka Business Detail

lifafe Banane Ka Business

लिफाफे का उपयोग क्या होता है?

एक दस्तावेज यह जरूरी कागजात को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाने के लिए काफी समय से लिफाफे का उपयोग किया जा रहा है।  पत्र, ग्रीटिंग कार्ड्स, शादियों व अन्य कार्यक्रम में रुपए आदि की पैकेजिंग के लिए भी लिफाफे का इस्तेमाल किया जाता है।  आपने बाज़ार में अलग-अलग तरह के लिफाफे को बाज़ार में बिकते हुए देखा होगा।  कुछ लिफाफे सफ़ेद पेपर से बनाए जाते हैं तो कुछ को रंगीन कागज से बनाया जाता है। वहीँ कुछ लिफाफे कार्ड से भी बनाए जाते हैं, जिन्हें बाज़ार में भी काफी पसंद किया जाता हैं।

लिफाफा कितने प्रकार के होते हैं

  • रेगुलर लिफाफा या सदा लिफाफा
  • कैटेलॉग वाले लिफाफे
  • बुकलेट लिफाफे
  • आमंत्रण वाले लिफाफे
  • पैसे भेजने वाले लिफाफे

लिफाफे के बिजनेस से पहले आवश्यक पंजीकरण

किसी भी छोटे या बड़े बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसका रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण करवाना होता है।  यदि आप अकेले ही लिफ़ाफ़े बनाने के व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो पहले इसे वन पर्सन कंपनी के रूप में पंजीकृत करवा लें।  वहीँ यदि आप साझेदारी में इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो एलएलपी, प्राइवेट लिमिटेड या लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाएं।  इसके अलावा लोकल म्युनिसिपल ऑथोरिटी से ट्रेड लाइसेंस भी आपको लेना होगा।  वहीँ वैट रजिस्ट्रेशन के लिए भी आप आवेदन कर दें।

लिफाफे बनाने का बिजनेस (lifafe Banane Ka Business)

लिफाफे बनाने के बिजनेस की खास बता यह भी है कि यदि आपके पास कोई बड़ा स्थान नहीं है तो आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।  पहले आप इसे छोटे स्तर से शुरू करें, बाद में इस बड़े बिजनेस की और ले जाएं।  शुरुआत में आपको लिफाफे बनाने की मशीन की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लिफाफे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए परिवहन की व्यवस्था भी कर लें।  

बिजनेस की लागत व मशीन की कीमत

Lifafa Banane ki Machine Price

यदि आप बिना मशीन के घर बैठे ही लिफाफे बनाने के बिजने को शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा पूँजी की आवश्यकता नहीं है।  आप महज 10-20 हजार से ही इस कारोबार को शुरू कर सकते हैं।  वहीँ यदि आप इसे मशीन लगाकर बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो 5,00,000 रुपए तक आपको निवेश करना होगा।  क्यूंकि इसमें लिफाफा बनाने की मशीन की कीमत ही 3 से 4 लाख के बीच पड़ जाती है।

लिफाफे के बिजनेस से कमाई (lifafe Banane Ka Business Se Kamai)

यदि आप अपने लिफाफे के बिजनेस को समय देते हैं और बाज़ार में अच्छे संपर्क बनाते हैं तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।  शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी जरूर आएगी, जब आप बाज़ार में अपने ग्रहकों को बढ़ाते हैं तो अपने आप ही आपको मुनाफा दिखने लगता है।  जैसे-जैसे आपके ग्राहक बढ़ते जाएंगे वैसे-वैसे ही आपके लिफाफे का बिजनेस अधिक लाभ देता जाएगा। बता दें कि बाज़ार में लिफाफे की मांग वर्षभर ही बनी रहती है, इसलिए आपको बाज़ार में आसानी से थोक ग्राहक मिल जाते हैं।

लिफाफा बनाने की विधि व आवश्यक सामग्री

इस व्यवसाय में आवश्यक सामग्री की बात करें तो आपको कागज, मैप लिथो पेपर, स्क्रैप पेपर, गम या गोंद की आवश्यकता लगेगी।  आप अपने कस्टमर की आवश्यकता के अनुसार विशेष जीएसएम गुणवत्ता वाले पेपर से भी लिफाफे बना सकते हैं।  आप अपने कागज की गुणवत्ता के अनुसार आप अपने लिफाफे की कीमत को निर्धारित कर सकते हैं।  यदि आप हल्के कागज का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी कीमत 45 से 50 रुपए प्रति बंडल रख सकते हैं।  वहीँ यदि आप अच्छे कागज का इस्तेमाल करते हैं तो 100 से 150 रुपए प्रति बंडल इसकी कीमत रख सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*