Gram Ujala Yojana 2022: ग्राम उजाला योजना, 10 रुपए में एलईडी बल्ब

Gram Ujala Yojana 2022: किसानों के खर्च को कम कर उनकी आय में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने कई बड़े कदम उठाए। ग्रामीण क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए किसानों के हित में सरकार द्वारा नई-नई योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। ग्राम उजाला प्रोग्राम के तहत केंद्र सरकार द्वारा ग्राम उजाला योजना को शुरू कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। कई गांवों के घरों में आज भी अँधेरा है, इस योजना के माध्यम से सरकार घर-घर रोशनी पहुंचाना चाहती है। Gram Ujala Scheme क्या है, इसके तहत ग्रामीणों को कम मूल्य में कितने एलईडी बल्ब दिए जाते हैं, आइए ग्राम उजाला योजना से जुड़ी हर जानकारी के बारे में जानते हैं।

Gram Ujala Yojana Detail in Hindi

योजना का नामग्राम उजाला योजना
योजना का प्रकारकेंद्रीय योजना
शुरुआत19 मार्च 2021
लाभ10 में एलईडी बल्ब वितरण
लाभार्थी ग्रामीण
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)जानकारी नहीं है

ग्राम उजाला योजना क्या है?

केंद्र सरकार की Gram Ujala Yojana का संचालन नोडल एजेंसी कन्वर्जंस एनर्जी सर्विस लिमिटेड (CESL) द्वारा किया जा रहा है। योजना की शुरुआत 19 मार्च 2021 को हुई, पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्री राम कुमार सिंह द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। ग्राम उजाला योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को मात्र 10 में एलईडी बल्ब दिया जाता है। सरकारी कम्पनी CESL बेहद ही कम दाम में ग्रामीणों को एलईडी बल्ब मुहैया करवा रही है, इससे पहले किसी भी अन्य कम्पनी ने इतने कम दामों में एलईडी बल्ब नहीं बेंचे थे। Gram Ujala Scheme का लाभ सिर्फ ग्रामीणों ही दिया जाएगा।

Gram Ujala Yojana 2022 (योजना का उद्देश्य)

गांव-गांव बिजली पहुंचा का सरकार अपने वादे को तो पूरा कर रही है, लेकिन इस समय देश में कई गांव ऐसे हैं जहां लोग बिजली बिल भरने, बल्ब खरीदने के लिए भी सक्षम नहीं हैं। एलईडी बल्ब की कीमत कई ग्रामीणों के लिए काफी ज्यादा है। बाज़ार में सस्ते दाम पर बल्ब उपलब्ध हैं, लेकिन हाई वाट होने की वजह से बिजली खपत ज्यादा होती है। ग्रामीणों को कम मूल्य में अच्छी क्वालिटी का एलईडी बल्ब देने से उनका घर भी रोशन होगा और कम वाट होने की वजह से ग्रामीणों का बिल भी कम आएगा। इसी उद्देश्य से सरकार ने Gram Ujala Yojana को शुरू किया है। ग्राम उजाला योजना के पहले चरण में सरकारी कम्पनी CESL ने 1.5 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित करने का लक्ष्य रखा है।

Gram Ujala Scheme 2022

सस्ती दर पर एलईडी बल्ब वितरण हेतु Gram Ujala Scheme के पहले चरण के लिए बिहार, उत्तरप्रदेश समेत 5 राज्यों के गांवों को चुना गया है। योजना की शुरुआत बिहार के गांव आरा, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के समीप स्थित गांव, महाराष्ट्र में नागपुर आस-पास के गांव, पश्चिमी गुजरात में स्थित गांवों से होगी। इन सभी पांचों राज्यों में से सबसे पहले बिहार के गांव आरा में योजना का शुभारम्भ ऑनलाइन किया गया। निश्चित रूप से यह योजना ग्रामीणों और सरकार के लिए लाभदायक साबित होगी। एलईडी के उपयोग से बिजली की बचत होगी और ग्रामीणों का बिल कम आएगा।

योजना का लाभ

  • देश के कई ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लोग हाई वाट वाले पीले बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। यदि आंकड़े देखें तो करीब 30 करोड़ से ज्यादा लोग इन बल्बों का इस्तेमाल आज भी कर रहे हैं। इन हाई वाट के पीले बल्ब के स्थान पर एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से हर वर्ष 40773 मिलियन किलोवाट से भी ज्यादा उर्जा को बचाया जा सकता है।
  • योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को 7 और 12 वाट के एलईडी बल्ब मात्र 10 रुपए में दिए जाएंगे।
  • 10 में बल्ब लेने के लिए आपको पुराने पीले रंग के बल्ब को जमा करना होगा।
  • ये उच्च क्वालिटी की एलईडी बल्ब होंगे और इन पर 3 वर्षों की वारंटी दी जाएगी।  
  • एक ग्रामीण 5 एलइडी बल्ब ले सकता है।
  • पर्यावरण के हिसाब से भी यह बल्ब लाभदायक है, एलईडी बल्ब का इस्तेमाल बढ़ने से कार्बन उत्सर्जन घटेगा और पर्यावरण स्वच्छ बनेगा।

Gram Ujala Yojana को फिलहाल बिहार, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र के गांवों में शुरू किया गया है, जल्द ही यह योजना मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में भी शुरू हो जाएगी। जैसे ही अन्य राज्यों में ग्राम उजाला योजना की शुरुआत होगी, इस पेज पर आपको उसकी जानकारी अवश्य दी जाएगी।

National Ujala Official Website: Click Here

यह भी पढ़ें:- किसानों का KCC कर्ज माफ़, पढ़ें योजना की पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*