गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना 2021: राजस्थान के अनाथ बच्चे उठाएं लाभ

Gora Dhay Group Foster Care Yojana 2021: राजस्थान सरकार अपने राज्य के निवासियों को सरकारी योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाती रहती है। बच्चे, बुजुर्ग, किसान, महिला, दिव्यांग समेत अनाथ बालक-बालिकाओं को भी सरकारी योजनाओं का लाभार्थी बनाया जाता है। बजट 2021-22 के दौरान राजस्थान सरकार ने कईं योजनाओं की घोषणा की थी, जिनमें से एक गोरा धाय योजना थी। अनाथ बालक-बालिकाओं के पालन पोषण हेतु राज्य सरकार ने इस योजना को आरम्भ किया है। आइए गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना से जुडी विस्तृत जानकारी के बारे में जानते हैं।

Gora Dhay Group Foster Care Yojana 2021

योजना का नामगोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना
राज्यराजस्थान
शुरुआत2021
लाभअनाथ बालक-बालिकाओं को खुशहाल जीवन देना
लाभार्थी अनाथ बालक-बालिका
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)
गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना 2021: राजस्थान के अनाथ बच्चे उठाएं लाभ

गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना क्या है?

बजट 2021-22 की घोषणा के समय गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना की जानकारी राजस्थान सरकार द्वारा दी गई थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना के बारे में 24 फ़रवरी 2021 को बताया था। 23 अप्रैल 2021 को राज्य सरकार की और से इस योजना को मंजूरी दे दी गई। इस योजना को ख़ास अनाथ बालक-बालिकाओं के पालन पोषण हेतु तैयार किया गया है। योजना के माध्यम से अनाथ और उपेक्षित बच्चों का संरक्षण एवं उनके पुनर्वास की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी। जो बालक-बालिकाएं लम्बे समय से अनाथ हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जावेगा।

गोरा धाय योजना का उद्देश्य (Objective)

राजस्थान में आज में भी कई ऐसे बच्चे हैं जो बेसहारा हैं, जो किसी करणवश वे अपने माता-पिता से दूर हो गए हैं। इन बच्चों का सही पालन पोषण हो और वे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अपने जीवन को सही दिशा दें, इस उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने गोरा धाय योजना को आरम्भ किया है। राज्य के 33 जिलों में इस योजना को शुरू किया जाएगा। योजना के बजट का 40% राज्य सरकार और बाकी केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य सरकार इस योजना के लिए अलग से 1.75 करोड़ रुपए की राशि भी देगी।

योजना का लाभ

  • राजस्थान के अनाथ बच्चों पहले ही पालनहार योजना का लाभ दिया जा रहा है, जो बच्चे इस योजना का लाभ नहीं ले पार रहे हैं उनके लिए यह योजना काफी मददगार साबित होगी।
  • योजना के अंतर्गत अनाथ बालक-बालिकाओं के पालन-पोषण की जिम्मेदारी राज्य सरकार लेगी।
  • योजना के बजट में राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार की और से भी मदद की जाएगी।

गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना सम्बंधित प्रमुख बिंदु-

गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना किस राज्य से सम्बंधित है?

राजस्थान, राजस्थान सरकार ने बजट 2021-22 के इस योजना का ऐलान किया था।

राजस्थान गोरा धाय योजना को कब मंजूरी दी गई?

राज्य सरकार द्वारा 23 अप्रैल 2021 को इस योजना को मंजूरी दी गई थी।

गोरा धाय कौन थीं?

जिनके नाम पर गोरा धाय योजना का नामकरण किया गया है, उनके बारे में काफी कम लोगों को हो पता है। हालांकि राजस्थान और इतिहास पढ़ने वालों को गोरा धाय के बारे में पूर्ण जानकारी होगी। औरंगजेब काल में गोरां धाय ने अपने पुत्र का बलिदान देकर एक मिसाल कायम की थी। मारवाड़ के उत्तराधिकारी युवराज अजीत सिंह को औरंगजेब के चंगुल से निकालने के लिए गोरां धाय ने अपने पुत्र की कुर्बानी दी थी। उन्होंने अपना वेश बदलकर अपने पुत्र के स्थान पर अजीत सिंह को दिल्ली की सीमा से सुरक्षित निकालकर उनका पालन पोषण किया था। सन् 1704 ई. में गोरां धाय ने अपने प्राण त्याग दिए थे। बड़े होकर अजित सिंह ने राजपाट संभाला और गोरां धाय की इस क़ुरबानी की याद में उन्होंने 6 खम्बों की एक छतरी बनवाई थी।

राजस्थान राज्य की अन्य योजनाएं-

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना

Rajasthan Devnarayan Scooty Yojana: छात्राओं के प्रोत्साहन हेतु राजस्थान सरकार द्वारा देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना को शुरू किया गया। महिला साक्षरता दर को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने इस योजना को आरम्भ करने का निर्णय लिया। जो छात्राएं केंद्रीय माध्यमिक एवं राज्य माध्यमिक शिक्षा की 12वीं कक्षा में 75% या उससे ज्यादा प्रतिशत से उत्तीर्ण होती हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत Free Scooty दी जाती है। एक निर्धारित वर्ग को ही योजना के माध्यम से लाभ दिया जाता है। राज्य के पिछड़ा वर्ग में आने वाले बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी जैसे समाज को इस योजना में शामिल किया गया है।

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना लाभ एवं उद्देश्य

योजना से पात्रता को भी जोड़ा गया है, देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना का लाभ उन परिवार की छात्राओं को नहीं दिया जाएगा जिनके परिवार की आय 2 लाख से अधिक है। योजना के अंतर्गत 1000 छात्राओं का चयन कर उन्हें स्कूटी वितरित की जाएंगी, जबकि अन्य को प्रोत्साहन राशि दी जावेगी। अन्य छात्राओं को ,स्नातक के प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, व तृतीय वर्ष में 75% अंको से उत्तीर्ण होने पर तीनों वर्ष 10,000 हज़ार रुपए प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा यदि छात्रा पोस्ट ग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष 75% हासिल करती है तो उसे 10,000 और दूसरे वर्ष 75% अंक प्राप्त होने पर 20,000 रुपए दिए जाएंगे।इस योजना का फायदा योजना का विधवा, विवाहित, अविवाहित छात्राएं उठा सकती हैं। राजस्थान की मूलनिवासी छात्राओं को ही इस योजना का लाभ दिया जाता है। जिन छात्राओं के माता-पिता सरकारी नौकरी में हैं, वे इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं होंगी। जो भी छात्रा इस योजना से जुड़ना चाहती है वह Rajasthan SSO की Official Website पर जाकर आवेदन कर सकती है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना

Rajasthan Aapki Beti Yojana: राज्य में कोई भी बेटी शिक्षा से वंछित न रहे इसके लिए राजस्थान सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से हर संभव प्रयास कर रही है। राज्य की बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए राजस्थान आपकी बेटी योजना का शुरू किया गया। योजना के माध्यम से उन बालिकाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक मदद दी जाती है, जिनके माता-पिता या फिर माता-पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो। गरीबी रेखा के अंतर्गत आने वाली हर बालिका को इस योजना का लाभ दिया जाता है। साथ ही वे ही बालिकाएं इसके पात्र होंगी जो राजकीय विद्यालय, शासकीय विद्यालय या फिर अर्ध शासकीय विद्यालय में अध्ययन करती हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लाभ एवं उद्देश्य

राजस्थान आपकी बेटी योजना के माध्यम से पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक हर वर्ष आर्थिक सहायता दी जाती है। बालिका शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा राजस्थान की इस योजना का संचालन किया जाता है। विद्यालय के संस्था प्रधान पात्र बालिका का आवेदन फॉर्म भरते हैं। जरूरी दस्तावेजों के साथ इस आवेदन फॉर्म को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाया जाता है। योजना से जुड़ने के पश्चात् कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की बालिका को 2100/- और कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक की बालिका को 2500/- रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें-

1 Comment on “गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना 2021: राजस्थान के अनाथ बच्चे उठाएं लाभ

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जानकारी साझा करने की लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद । igrsup की सभी जानकारी यहां देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*