Gopal Ratna Award 2021: गोपाल रत्न पुरस्कार योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट

Gopal Ratna Award 2021 Registration Detail in Hindi: हर क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने हेतु पुरस्कार दिया जाता है। शिक्षा का क्षेत्र में अच्छा अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी हो या खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी, सभी को सरकार के द्वारा प्रोत्साहन हेतु पुरस्कार दिया जाता है। ऐसे ही कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने राज्य व केंद की सरकार प्रोत्साहित करती हैं। राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना (Rashtriya Gokul Mission Yojana) के अंतर्गत कृषकों और पशुपालकों को गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) दिया जाता है। यदि आपने कृषि व पशुपालन क्षेत्र में अच्छा और कुछ नया कार्य किया है तो वर्ष 2021 में आप इस पुरस्कार को पाने के लिए अंतिम दिनांक (Last Date) से पहले आवेदन कर सकते हैं।

Gopal Ratna Award 2021 Detail in Hindi

योजना का नाम गोपाल रत्न पुरस्कार योजना
राजकीय/केंद्रीय योजनाकेंद्रीय योजना
शुरुआतदिसंबर 2014
लाभनगद पुरस्कार
लाभार्थी कृषक व पशुपालक
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)gopalratnaaward.qcin.org

Gopal Ratna Award 2021 Registration Last Date

Gopal Ratna Award Yojana

गोपाल रत्न पुरस्कार ऑनलाइन आवेदन अंतिम दिनांक

सरकार के द्वारा देश के कृषकों और पशुपालकों से गोपाल रत्न पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। सरकार के द्वारा आवेदन की अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी गई है। पहले 15 सितम्बर इसकी अंतिम दिनांक निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ा कर 15 अक्टूबर 2021 कर दिया गया है। आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आगे आपको आवेदन करने की प्रक्रिया भी बताई जाएगी, लेकिन इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

गोपाल रत्न पुरस्कार क्या है?

राष्ट्रीय गोकुल मिशन योजना के तहत केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा देश के कृषकों व पशुपालकों को गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है। तीन अलग-अलग श्रेणियों में यह पुरस्कार दिया जाता है और तीनों श्रेणियों में पहला पुरस्कार 5 लाख, दूसरा पुरस्कार तीन लाख और तीसरे पुरस्कार के तौर पर दो लाख रुपए दिए जाते हैं। किसानो को प्रोत्साहित करने और दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बनाने हेतु यह पुरस्कार दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:

तीन कैटेगरी में मिलेगा पुरस्कार

अवार्ड कैटेगिरीपहला पुरस्कारदूसरा पुरस्कारतीसरा पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान
जो देसी गायों का पालन करते हैं
5 लाख3 लाख2 लाख
कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (AI) 5 लाख 3 लाख 2 लाख
डेयरी सहकारिता / दुग्ध उत्पादक कंपनी /
डेयरी किसान उत्पादक संगठन
5 लाख 3 लाख 2 लाख

योजना का उद्देश्य

प्रतिवर्ष केन्द्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा डेयरी किसानों, कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियनों और डेयरी सहकारिता / दुग्ध उत्पादक कंपनी / डेयरी किसान उत्पादक संगठन  को नये प्रयोग करने हेतु प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह पुरस्कार दिया जाता है। साथ इससे दुग्ध उत्पादन व पशुपालन के क्षेत्र में काम करने वाले किसानों व संगठनों के बीच बेहतर करने की प्रतिस्पर्धा भावना को भी पैदा किया जाता है।

आवेदन हेतु पात्रता

  • सिर्फ भारतीय कृषक, पशुपालक व संगठन ही योजना के अंतर्गत पुरस्कार पाने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • 50 नस्लों के मवेशियों और 17 नस्लों की भैंसों में से आप किसी भी मान्यता प्राप्त देशी नस्ल का पालन कर रहे हैं तो आप पुरस्कार हेतु आवेदन करने के पात्र हैं।
  • राज्य/संघ राज्य क्षेत्र पशुधन विकास बोर्ड/राज्य/दूध संघों/एनजीओ और अन्य निजी संगठनों के एआई तकनीशियन, जिन्होंने कम से कम 90 दिनों के लिए एआई प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
  • ग्राम स्तर पर स्थापित एक सहकारी समिति/एमपीसी/एफपीओ सहकारी अधिनियम/कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत है और प्रतिदिन कम से कम 100 लीटर दूध एकत्र करती है। साथ ही संगठन में कम से कम 50 किसान सदस्य होना अनिवार्य है।

गोपाल रत्न पुरस्कार – कैसे करें आवेदन

यदि आप सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान जो देसी गायों का पालन करते हैं, कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन (AI), डेयरी सहकारिता / दुग्ध उत्पादक कंपनी / डेयरी किसान उत्पादक संगठन, इन तीनों श्रेणियों में से किसी भी एक के लिए गोपाल रत्न पुरस्कार योजना के माध्यम से पुरस्कार पाने की पात्रता रखते हैं तो ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग के द्वारा आवेदन मांगे गए हैं, यदि आप आवेदन करने के इच्छुक हैं तो अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ई-गोपाला एप के माध्यम से और नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर भी आवेदन किए जा सकते हैं। यदि आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आपके मन में गोपाल रत्न पुरस्कार योजना को लेकर को सवाल है तो आप टोल फ्री नंबर  011-23383479 पर फोन कर सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Gopal Ratna Award 2021 List-

फिलहाल केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी विभाग के द्वारा वर्ष 2021 अंतर्गत आवेदन की मांग की गई है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद निर्धारित किया जाएगा की किस-किस आवेदनकर्ता को पुरस्कृत किया जाएगा। जैसे ही Gopal Ratna Award 2021 की List annouce होगी हमारे इस पेज पर आपको उसकी जानकारी अवश्य दी जाएगी।

Important Links:

Gopal Ratna Award Official Website: Click Here

Department of Animal Husbandry and Dairying Official Website: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*