Farming Business Ideas in Hindi: बकरी पालन से करें लाखों की कमाई, लोन पर पाएं 90% सब्सिडी…

Farming Business Ideas in Hindi: इस समय युवा निजी क्षेत्रों में नौकरी करने से बच रहे हैं, जिस वजह से वे अपने रोजगार के लिए खुद का ही व्यपार करना चाहते हैं। कुछ युवा तो अपने पारिवारिक व्यापार में लग जाते हैं और कुछ अपनी पसंद के अनुसार व्यापार कर चयन कर लेते हैं। लेकिन कुछ युवा आर्थिक तंगी की वजह से अपने व्यापार का चयन नहीं कर पाते। यदि आप भी व्यापार करने की इच्छा रखते हैं और आपके पास कोई आईडिया (Business Ideas Hindi) नहीं है, तो हम आपको एक बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं, जिससे आप प्रति माह 2 लाख रुपए तक कि कमाई कर सकते हैं।

बकरी पालन के व्यवसाय के बारे में आपने जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। आइये जानते है कि बकरी पालन का व्यापार आप कैसे कर सकते हैं। सरकार के द्वारा कितनी सब्सिडी दी जाती है। बकरी पालन करने के लिए लोन कैसे लें? पशुपालन के लिए कौन-कौन सी योजनाएं हैं?

बकरी पालन की जानकारी (Goat Farm ka Business Kaise Kare)

Goat Farming Business Ideas in Hindi

बकरी पालन कैसे शुरू करें? (Goad Farming in India)

बकरी पालन (Goat Farming Business in India) का बिजनेस कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं रहती कि कैसे इस व्यव्साय को शुरू किया जाए। आप घर से ही बकरी पालन के व्यवसाय को कर सकते हैं, यदि आपके आप अन्य खुला स्थान है तो इससे बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। बकरी पालन शुरू करने से पहले आपके पास उचित स्थान के साथ चारा, ताजा पानी, आवश्यक लेबर, पशु चिकित्सा सहायता होनी चाहिए। इसी के साथ आपको अपने क्षेत्र के बाजार की क्षमता का भी अनुमान होना चाहिए। सरकार भी इस बिजनेस को करने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लोगों को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सरकार लोन लेने पर सब्सिडी भी मुहैया करवाती है।

बकरी पालन लोन नाबार्ड सब्सिडी योजना (Goat Farming Loan Subsidy)

जैसा की आपको बताया कि आप बेहद ही आसानी से और एक सुनिश्चित प्लान के साथ बकरी पालन को अपनी आजीविका बना सकते हैं। लेकिन कई लोगों के पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पूँजी नहीं होती, जिस कारण वे पशुपालन में अपनी दिलचस्पी नहीं दिखाते। यदि आपने पशुपालन करने का मन बना लिया है तो आप लोन लेकर भी इसे शुरू कर सकते हैं। सरकार भी बकरी पालन को बढावा देने के लिए लोन पर 90% तक की सब्सिडी देती है।  हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। वहीँ अन्य राज्य सरकारें भी अपने अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दे रही हैं। भारत सरकार पशु पालन पर 35% तक सब्सिडी देती है। आप NABARD से आसानी से बकरी पालन का बिजनेस करने के लिए लोन ले सकते हैं।

बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ लोन पास

  • सबसे पहले आप यह निर्धारित करें कि आप कितनी पशु संख्या के साथ बकरी पालन को शुरू करने वाले हैं।
  • लोन के लिए आपको प्रोजेस्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी।
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट में आपको बकरी की संख्या, उन्हें रखने का स्थान, खाने-पीने की व्यवस्था पर कितना खर्च होगा उसकी जानकारी देनी होगी।
  • लोन के लिए अप्लाई करने हेतु आप इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अच्छी तरह से तैयार करें और आवेदन फॉर्म के साथ जमा कर दें। इस तरह से जल्दी ही नाबार्ड के द्वारा आपको लोन प्राप्त हो जाएगा।
  • आप अधिकतम 15 रुपए तक का लोन पशुपालन के लिए हासिल कर सकते हैं।
  • इसका भुगतान करने के लिए आपको अधिकतम 15 वर्ष की समयसीमा दी जाती है।

Farming Business Ideas in Hindi

Read Also:

बकरी पालन से कमाई

यदि आप बकरी पालन बिजनेस करने का मन बनाते हैं तो आपके मन में यह सवाल भी रहता है कि इससे आपकी कितनी कमाई होगी। साल भर बकरी के दूध से लेकर उसके मांस तक की डिमांड बाज़ार में रहती है। बकरे का मांस भी बाज़ार में काफी बिकता है। इस वजह से आप इससे अच्छी कमाई की उम्मीद रख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप 18 फीमेल बकरी पर 2 लाख से जयादा की कमाई कर सकते हैं। वहीँ मेल यानी बकरे के साथ इसकी कमाई 1.50 के आस पास होती है।

बकरी पालन के लिए सरकारी योजना

जहाँ केंद्र सरकार प्रधानमंत्री पशुपालन योजना चलाती है वहीँ नाबार्ड के द्वारा नाबार्ड पशुपालन लोन योजना को चलाया जाता है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी पशुपालन के लिए अलग-अलग योजनाएं संचालित करती हैं, जिनके माध्यम से आप बकरी पालन के लिए लोन पर सब्सिडी हासिल कर सकते हैं। हरियाणा सरकार तो अपने क्षेत्र के लोगों को पशुपालन पर 90% तक की सब्सिडी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*