Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi: राजस्थान की घर घर औषधि योजना क्या है, पूरी जानकारी

Ghar Ghar Aushadhi Yojana Rajasthan (GGAY) in Hindi: देश के लोगों को स्वास्थ्य रखने हेतु केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य सम्बंधित कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। महामारी की वजह से सरकार देश के स्वास्थ्य विभाग को मजबूती देने के लिए कई योजनाएं लेकर आ रही है। राज्य सरकारें भी अपने राज्य के निवासियों को बीमारियों से बचाने हेतु स्वास्थ्य योजना चलाती हैं। महामारी के बीच राजस्थान सरकार द्वारा एक अनोखी योजना शुरू की गई, जिसे घर घर औषधि योजना नाम दिया गया। राज्य के सभी परिवारों हेतु इस योजना को शुरू किया गया है। राजस्थान सरकार की घर घर औषधि योजना क्या है, इस योजना के लाभ तथा उद्देश्य क्या हैं, आइए इससे जुडी हर जानकारी जानते हैं।

Ghar Ghar Aushadhi Yojana Detail in Hindi

योजना का नामघर घर औषधि योजना (GGAY)
राज्यराजस्थान
शुरुआत2021
लाभऔषधीय पौधों का वितरण
लाभार्थी राजस्थान के निवासी
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)forest.rajasthan.gov.in
Ghar Ghar Aushadhi Yojana Detail in Hindi

घर घर औषधि योजना क्या है?

राजस्थान घर घर औषधि योजना (GGAY- Ghar Ghar Aushadhi Yojana Rajasthan) को 5 जुलाई 2021 से प्रारंभ किया गया था, इसे राजस्थान के वन विभाग के द्वारा चलाया जाता है। योजना के माध्यम से राज्य के सभी परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किए जाएंगे, जिसमें तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध शमिल हैं। घर घर औषधि योजना के माध्यम से ये चारों औषधीय पौधों का वितरित बिल्कुल मुफ्त किया जाता है। राजस्थान के बजट 2021-2022 के दौरान सर्वप्रथम इस योजना की जानकारी दी गई थी। राज्य में जिले के अनुसार वितरित होने वाले पौधों की संख्या पहले ही निर्धारित कर दी जाती है। इन पौधों को वनविभाग की देख-रेख में नर्सरी में पनपाया जाता है।

यह भी पढ़ें: E Rupee Kya Hai?

Ghar Ghar Aushadhi Yojana (GGAY) – उद्देश्य

देश में फैली महामारी के कारण कई लोगों ने अपनी जान खोई थी। जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी थी वे इस महामारी से ग्रसित होने के बावजूद ठीक हो गए थे, लेकिन कमजोर इम्यूनिटी के लोगों ने इस महामारी के सामने घुटने टेक दिए थे। आने वाले समय में भी ऐसी महामारी आने का खतरा बरक़रार है, इसलिए राजस्थान सरकार अपने राज्य के लोगों को स्वास्थ्य रखने हेतु अपने स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक बना रही है। आयुर्वेद में तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा और कालमेध जैसे औषधीय पौधों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अच्छी औषधि बताया है। राज्य के लोग आयुर्वेद को अपनाएं और हर घर में ये चार औषधीय पौधे लगाकर दैनिक रूप से इनका इस्तेमाल करें। इस उद्देश्य से घर घर औषधि योजना को प्रारंभ किया गया है।

Ghar Ghar Aushadhi Yojana – लाभ

  • वन विभाग द्वारा औषधीय पौधे नर्सरी में तैयार कर राज्य के परिवारों को निशुक्ल वितरित किया जाते हैं।
  • राज्य के जिलों में पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम, तहसील समेत अन्य विभागों के माध्यम से औषधी पौधों का वितरण किया जाता है, जिससे आसानी से लोगों को योजना का लाभ मिले।
  • इससे राज्य के परिवार घर में औषधीय पौधे लगाने के प्रति जागरूक होंगे।
  • राज्य के लोगों को औषधीय पौधों के गुणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त होगी।
  • 2021 से 2024 तक इस योजना को चलाया जाएगा।
  • इन औषधीय पौधों के उपयोग से राज्य के लोगों की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी, जिससे उन्हें भिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

Rajsthan Forest Official Website: Click Here

Download Ghar Ghar Aushadhi Yojana Logo PDF file: Download PDF

यह भी पढ़ें: राजस्थान के अनाथ बच्चों के लिए गोरा धाय ग्रुप फोस्टर केयर योजना 

राजस्थान आपकी बेटी योजना की पूरी जानकारी

1 Comment on “Ghar Ghar Aushadhi Yojana in Hindi: राजस्थान की घर घर औषधि योजना क्या है, पूरी जानकारी

  1. मुझे औषधि पौधे लेने है। कैसे और कहां से प्राप्त होंगे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*