{Full Detail} दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Detail in Hindi: देश का विकास करने में सरकार के साथ युवाओं की भी मुख्य भूमिका होती है। देश का युवा शिक्षा प्राप्त कर रोजगार पाएगा और देश के विकास में योगदान करेगा यही सरकार की महत्वकांक्षा है। सरकार गावों तक शिक्षा पहुँचाने में तो कामयाब रही है, लेकिन शिक्षित ग्रामीण युवाओं के पास रोजगार नहीं है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चलाया जा रहा है। नीचे आप इस स्कीम सम्बंधित पूरी इन्फोर्मेशन पढ़ेंगे।

Contents:

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Detail in Hindi | Objective | Courses | Online Registration Form

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना क्या?

पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 98वीं जयंती पर 25 सितम्बर 2014 को यूनियन मनिस्टर नितिन गडकरी और वेंकैया नायडू द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना का शुभारम्भ किया गया था। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को उनके विषय के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है। 3 माह या 12 माह की अवधि में ट्रेनिंग लेकर युवा रोजगार के लिए तैयार हो जाता है। इस दौरान उसे सर्टिफिकेट भी दिया जाता है, जिसके माध्यम से वह कंपनी में नौकरी कर सकता है। भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा इस योजना का संचालन किया जा रहा है। DDU-GKY राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM- National Rural Livelihood Mission) से जोड़ा गया है, जो ग्रामीण गरीब परिवारों की आय में विविधता को जोड़ने के दोहरे उद्देश्यों के साथ काम करता है और ग्रामीण युवाओं के कैरियर को सफल राह दिखाता है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना के उद्देश्य

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Objective: DDU-GKY का उद्देश्य देशभर में 550 लाख से ज्यादा गरीब ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्थायी रोजगार देना है। प्रशिक्षण लेने के बाद युवाओं को न्यूनतम मजदूरी के बराबर या फिर उससे अधिक पर रोजगार मिले, जिससे वे अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें। जो युवा रोजगार की तलाश में इधर उधर भटक रहे हैं या फिर उन्हें मजबूरन मजदूरी करना पड़ रहा है, ऐसे युवाओं को इस स्कीम से जोड़ने के लिए एकत्र किया जाता है। योग्यता के आधार पर युवाओं में कुशलता का विकास करने के लिए उनका चयन किया जाता है। उन्हें उनकी कुशलता के अनुसार सही प्रशिक्षण दिया जाता है और निर्धारित समयावधि के बाद न्यूनतम मजदूरी से ज्यादा भुगतान वाला रोजगार मुहैया करवाया जाता है।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना कोर्सेस

Deen Dayal Upadhyaya Grameen Kaushalya Yojana Courses: DDU-GKY के तहत हॉस्पिटैलिटी, स्वास्थ्य, खुदरा कारोबार, निर्माण, ऑटो, चमड़ा, बिजली, पाइपलाइन, रत्न और आभूषण आदि क्षेत्रों में युवाओं को कुशलता की ट्रेनिंग दी जाती है।

DDU-GKY Apply Online Application Form

  • दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ी अधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाईट पर जाकर आप सीधा रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं-
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म में आपका नाम, राज्य, जिला, ग्राम, मोबाइल नंबर, सम्बंधित अन्य जानकारी को भरना होगा।
  • आपना पासपोर्ट साइज़ फोटो भी अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रक्रिया के बाद सफलतापूर्वक दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के लिए आपका पंजीकरण हो जाएगा। आवेदन करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर संदेश प्राप्त होगा, जिसमें यह जानकारी होगी कि आपको कौन से ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग दी जाएगी।
Kisan Suchna : Jai Jawan, Jai Kisan

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*