[INDIA] Commonwealth Scholarship 2022: लंदन में करें फ्री पढ़ाई, सरकार देगी पूरा खर्च

Commonwealth Scholarship India 2022 / UK Scholarship for Indian Students: अधिकतर स्टूडेंट्स अपने सुनहरे भविष्य के लिए विदेश जाकर कॉलेज में पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से कई स्टूडेंट्स अपने इस सपने को साकार नहीं कर पाते। यदि इन स्टूडेंट्स को विदेश में पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाए तो ये अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। कई ऐसे स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाए जाते हैं, जिनकी मदद से आप सरकार के खर्च पर पढाई के साथ आप रहना-खाना, घूमना-फिरना भी कर सकते हैं। ऐसा ही एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप (Commonwealth Scholarship) है। आवेदन करने के बाद आप इसके अंतर्गत यूनाइटेड किंगडम (UK) सरकार के खर्च पर लंदन शहर के कॉलेज से पढ़ाई कर सकते हैं। आइए इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम से सम्बंधित पूरी जानकारी के बारे में जानते हैं।

Commonwealth Scholarship 2022 For Indian Students Details in Hindi

योजना का नामकॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप
देशकॉमनवेल्थ देश
योजना
लाभयूनाइटेड किंगडम में फ्री पढ़ाई
लाभार्थी कॉमनवेल्थ देश के नागरिक
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)cscuk.fcdo.gov.uk

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप 2022 | Commonwealth Scholarship 2022 India , Eligibility , Education Qualification, Benefits, Amount, Other Details in Hindi

Commonwealth Scholarship 2022 India

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप (Commonwealth Scholarship 2022 India)

यूनाइटेड किंगडम (UK) के सबसे बड़े शहर लंदन में पढ़ना काफी महंगा होता है। आर्थिक रूप से कमजोर कई होनहार विद्यार्थी गेजुएशन करने के बाद अपनी मास्टर व पीएचडी (PHD) की डिग्री लंदन के कॉलेज में पढ़कर हासिल करना चाहते हैं। कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप (Commonwealth Scholarship) की मदद से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। मास्टर कोर्स या पीएचडी करने पर पूरा खर्च यूके सरकार के द्वारा दिया जाता है। कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (सीएससी) द्वारा इस प्रोग्राम को चलाया जा रहा है, जिसका लाभ कॉमनवेल्थ के सदस्य देशों के विद्यार्थी ही ले सकते हैं।  भारत (India) कॉमनवेल्थ का सदस्य देश है और भारतीय विद्यार्थी कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप (Commonwealth Scholarship) लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Commonwealth Scholarship India 2022 Education Qualification Details in Hindi

जो भी भारतीय विद्यार्थी यूके स्थित यूनिवर्सिटीज से मास्टर्स और पीएचडी (PHd) करना चाहते हैं, उन्हें कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Commonwealth Scholarship) अपने सपने साकार करने का सुनहरा अवसर देता है। सिर्फ इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का प्रिलिम्स इंटरव्यू लिए जाता है, जिसका आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय करता है। इस इंटरव्यू के आधार पर ही आवेदकों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा

  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत चयनित होने पर लंदन में मास्टर डिग्री या पीएचडी (PHD) की पढ़ाई करने का खर्च यूके की सरकार देती है।
  • इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी एग्रीकल्चर, सोशल साइंस, प्योर एंड अप्लाइड साइंस और आर्ट्स से जुड़ी स्ट्रीम में मास्टर्स या पीएचडी (PHD) हेतु स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।
  • इकॉनमी क्लास की हवाई टिकट से यात्रा करने का खर्च में यूके सरकार के द्वारा ही दिया जाता है।
  • इसके साथ ही रहने-खाने और घूमने-फिरने का खर्च भी दिया जाता है।
  • इस प्रोग्राम की सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी योग्यता के अनुसार ही आपको स्कॉलरशिप दी जाती है।
  • कितने विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, इसकी कोई संख्या निर्धारित नहीं है।

आवेदन हेतु पात्रता (Commonwealth Scholarship India 2022 Eligibility)

  • कॉमनवेल्थ के सदस्य देश के मूलनिवासी ही स्कॉलरशिप लेने की पात्रता रखते हैं।
  • विद्यार्थी की पूरी पढ़ाई अंग्रेजी मीडियम में होनी अनिवार्य है।
  • मास्टर्स डिग्री व पीएचडी (PHD) करने वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • मास्टर्स हेतु
  • यदि विद्यार्थी मास्टर्स डिग्री करना चाहता है तो ग्रेजुएट लेवल पर सोशल साइंस और आर्ट्स ग्रुप में कम से कम 60% अंक होना चाहिए।
  • वहीँ  इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस और एग्रीकल्चर ग्रुप में कम से कम 65% अंक होना अनिवार्य है।
  • पीएचडी हेतु
  • यदि विद्यार्थी पीएचडी करना चाहता है तो पोस्टग्रेजुएट (PG) लेवल पर सोशल साइंस और आर्ट्स ग्रुप में कम से कम 60% अंक होना चाहिए।
  • वहीँ  इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस और एग्रीकल्चर ग्रुप में कम से कम 65% अंक होना अनिवार्य है।
  • मास्टर्स व पीएचडी (PHD) के लिए किसी भी अन्य विश्व विद्यालय में नामांकन ना हुआ हो।
  • विद्यार्थी की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कब करें आवेदन (Commonwealth Scholarship India 2022 Apply Online)

भारत के जो भी विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता (Eligibility) रखते हैं वे कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए हर साल अगस्त/सितंबर के महीने में आवेदन कर सकते हैं। ब्रिटिश काउंसिल की आधिकारिक साइट पर जाकर आप आवेदन फॉर्म (Application Form) भर सकते हैं, साथ ही आपको इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम से सम्बंधित अन्य जानकारी भी पोर्टल (Official Website) पर मिल जाएगी।

Official Website: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*