बिहार राज्य फसल सहायता योजना खरीफ फसल 2021 का पैसा आना शुरू, किसान ऐसे चैक करें पेमेंट स्टेट्स

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Payment Status Check 2021: खराब मौसम की वजह से किसानों को हो रहे आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाती है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर फसल बीमा योजनाओं का संचालन करती है। बिहार राज्य में किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना चलाई जाती है। राज्य सरकार ने वर्ष 2021 में किसानों से खरीफ फसल (Bihar Kharif Fasal 2021) के नुकसान की भरपाई हेतु आवेदन मांगे थे। जिन किसानों ने आवेदन किया था, उन्हें बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत खरीफ फसल 2021 के लिए भुगतान किया जाने लगा है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Kharif Fasal 2021 Payment Amount Details

बिहार राज्य फसल सहायता योजना खरीफ फसल 2021 (Bihar Kharif Fasal 2021) के नुकसान की भरपाई करने के लिए राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसानों के बैंक खाते में राशि जमाकर रही है। लाखों किसानों ने सहायता राशि प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था, लेकिन कुछ ही किसानों के बैंक खाते में यह राशि जमा करवाई जा रही है। यदि आप बिहार के किसान हैं और जानना चाहते हैं कि आपके खाते में बिहार राज्य फसल सहायता योजना का रुपया आया है या नहीं तो आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाईल नंबर संदेश चैक करना होगा।

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Payment Status Check 2021

कई बार बैंक द्वारा संदेश नहीं भेजा जाता है, इसलिए आप सीधा बैंक जाकर भी अपने खाते को चैक कर सकते हैं। आप अपनी बैंक पासबुक में बैंक से एंट्री करवा कर देख सकते हैं कि आपके खाते में बिहार राज्य फसल सहायता योजना खरीफ फसल 2021 की सहायता राशि जमा करवाई गई है या नहीं। यदि सहायता राशि जमा करवाई गई होगी तो आपके बैंक खाते में BIHARRAAJYAFASAL के नाम से राशि को ट्रांसफर किया गया होगा। मोबाइल में संदेश व बैंक जाकर अपना खाता बैलेंस चैक कर ही आप यह देख सकते हैं कि योजना से सम्बंधित पैसा आया है या नहीं। इसके अलावा आप किसी भी प्रकार की वेबसाईट से अपना पेमेंट स्टेटस नहीं चैक कर सकते। राज्य सरकार द्वारा फ़िलहाल यह सुविधा इस योजना के अंतर्गत नहीं दी गई है।

Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana Application Form Status Check

आवेदन करने वाले हर किसान को बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत सहायता राशि नहीं प्रदान की जाती है। राज्य सरकार पहले आवेदन करने वाले किसानों का सत्यापन करती है, इसके बाद सब कुछ ठीक होने स्थिति में लाभ की राशि लाभार्थी किसान के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। जिन किसानों के बैंक खाते में आवेदन करने के बाद भी सहायता राशि नहीं मिलती वे अपने फॉर्म के रिजेक्ट होने का कारण भी नहीं जान सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

बिहार राज्य फसल सहायता योजना क्या है?

राज्य सरकार द्वारा बिहार राज्य फसल सहायता योजना को शुरू किया गया। किसान सहकारिता विभाग द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। बाढ़, सूखा पड़ना, ओलावृष्टि, अकाल वर्ष आदि प्राकृतिक आपदाओं की वजह से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुँचता है। राज्य फसल सहायता योजना में माध्यम से किसानों के नुकसान की भरपाई की जाती है। राज्य सरकार द्वारा इन किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद के तौर पर प्रति हेक्टेयर अनुसार धनराशि दी जाती है। जिन किसानों की फसल 20% तक ख़राब हुई है, उन्हें प्रति हेक्टेयर ₹7500 प्रदान किया जाते हैं। वहीँ जिन किसानों की फसल 20% से ज्यादा ख़राब हुई है उन्हें हेक्टेयर ₹10000 दिए जाते हैं। किसान खरीफ व रबी दोनों फसलों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना पात्रता

  • आवेदन करने वाला किसान बिहार राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • किसान खरीफ व रबी दोनों फसलों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • जिन किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब हुई है, वे ही किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ लेने हेतु कृषि विभाग में किसान निबंधन अनिवार्य है।
  • आवेदन के पास खुद का बैंक खाता नंबर होना चाहिए।
  • योजना हेतु आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक है या नहीं।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना 2021 सहायता नंबर

  • बिहार किसान सहकारिता विभाग Helpline Number- 18003456290
  • Email Id- kisanreghelp@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*