Bihar Bal Hriday Suraksha Yojana 2022 से बच्चों के ह्रदय रोग का फ्री इलाज, पूरी जानकारी

Bihar Bal Hriday Suraksha Yojana: आये दिन हमें नई-नयी बीमारियों के बारे में सुनने के लिए मिला है। कई बीमारियाँ बच्चो को जनजात से अपना शिकार बना लेती हैं। कई बच्चे अस्वस्थ व बड़ी बीमारी के साथ जन्म ले रहे हैं, जिनके बारे में परिवार को जानकारी भी नहीं होती। जन्म से ही बच्चों के दिल में छेद, व् दिल से एनी गंभीर बीमारी सामने आ रही है। बिहार सरकार के द्वारा दिल में छेद वाले बच्चों के इलाज हेतु बाल हृदय योजना की शुरुआत की है। इस योजना की मदद से बच्चों के इलाज का पूरा खर्चा बिहार सरकार के द्वारा उठाया जाता है। आइए इस योजना से सम्बंधित जानकारी जैसे ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, लाभ और जरूरी दस्तावेज के बारे में जानते हैं।

Bihar Bal Hriday Suraksha Yojana Details in Hindi

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना
राज्यबिहार
शुरुआत2021
लाभनिशुल्क ह्रदय रोग का इलाज
लाभार्थी बच्चे
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)


Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana Bihar | Application Form | Bal Hriday Suraksha Yojana Online Apply, Amount Details in Hindi

Bihar Bal Hriday Suraksha Yojana

बिहार बाल ह्रदय सुरक्षा योजना क्या है?

बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार के द्वारा वर्ष 2021 में बिहार बाल ह्रदय सुरक्षा योजना को प्रारंभ किया गया था। इस कल्याणकारी योजना को बिहार में बाल ह्रदय उपचार योजना (Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana Bihar) के नाम से भी जानते हैं। योजना के अंतर्गत दिल में छेद वाले बच्चे व दिल से जुडी अन्य गंभीर बीमारी के इलाज का खर्च बिहार सरकार के द्वारा उठाया जाता है। बच्चे के ऑपरेशन के लिए 150000 रुपए तक की राशि दी जाती है। वहीँ ऑपरेशन के बाद भी डॉक्टरों द्वारा 3 बार फ्री फॉलो-अप दिया जाता है। इलाज के खर्च की राशि बिहार सरकार के द्वारा सीधा अस्पताल के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Bihar Bal Hriday Suraksha Yojana – उद्देश्य

इस समय बड़ो से लेकर बच्चों में दिल से जुडी गंभीर बीमारियां देखने को मिल रही है। दिल से जुडी गंभीर बीमारियों के इलाज का खर्च काफी ज्यादा होता है। ऐसे में गरीब परिवार अपने बच्चे के इलाज का खर्च नहीं उठा पाते। गरीब परिवारों की इस समस्या को समझते हुए बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना का प्रारंभ किया। आसान सी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

बिहार बाल ह्रदय सुरक्षा योजना का लाभ

  • बिहार बाल ह्रदय सुरक्षा योजना की मदद से गरीब परिवार अपने बच्चे की दिल से जुडी सामान्य व गंभीर बीमारी का इलाज करवा सकते हैं।
  • दिल की बीमारी के अनुसार ऑपरेशन के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गयी है।
  • दिल के सामान्य ऑपरेशन के लिए बिहार सरकार 1,30,000 रुपये तक देगी।
  • ह्रदय के मुश्किल ऑपरेशन के लिए राज्य सरकार 1,50,000 रुपये तक देगी।
  • हार्ट स्टेंट को बदलने के लिए सरकार द्वार 50,000 रुपये दिए जाते हैं।
  • पेसमेकर सहित जटिल उपचारों, दो दिल के स्टेंट आदि हेतु भी आर्थिक मदद दी जाती है।
  • यह सहायता राशि सीधे ही अस्पताल के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • हॉस्पिटल में रोगी के साथ उनके साथ ठहरने वाले परिवार के सदस्यों को भी सभी सुविधाएं दी जाएँगी।
  • इलाज हो जाने के बाद मरीज को डॉक्टरों द्वारा 3 बार फॉलो-अप भी दिया जाता है, इसके लिए उनसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाती है।

आवेदन प्रक्रिया (Bal Hriday Yojana Bihar Online Apply)

आवेदन करने के लिए आपको बाल हृदय सुरक्षा योजना (Bihar Bal Hriday Yojana) से जुडी अधिकारिक वेबसाईट (Official Website) पर जाना होगा। यहाँ से आप योजना से सम्बंधित आवेदन फॉर्म (Application form Download) को डाउनलोड कर सकते हैं। इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकलवा लें और इसमें पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें। अब सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ लगा दें और सम्बंधित कार्यालय में जमा कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*