Antyodaya Anna Yojana in Hindi: अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना क्या है?

Antyodaya Anna Yojana 2021 in hindi:  वर्ष 1947 में आज़ाद हुए भारत देश में अब भी लोग गरीबी से जूझ रहे हैं, अब भी भूख की वजह से लोगों की मौत हो रही है। हालाँकि भुखमरी की वजह से मरने वालों का आंकड़ा धीरे-धीरे कम हो रहा है। सरकार द्वारा भुखमरी को ख़त्म करने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं, जिनका लाभ गरीब परिवारों को दिया जा रहा है। देश से भुखमरी को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना चलाई जाती है। अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना क्या है, इसके अंतर्गत किस तरह से राशनकार्ड बनता है, आइए इस योजना से जुडी हर महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना क्या है?

इस योजना को 25 दिसंबर 2000 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था। अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना को केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के द्वारा चलाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को बेहद ही कम दाम में राशन उपलब्ध करवाया जाता है। समय-समय पर इस योजना में विस्तार करते हुए कई बदलाव भी किए गए। वर्ष 2020 में अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना में बड़ा बदलाव करते हुए इसके अंतर्गत दिव्यांगों को भी लाभार्थी सूची में शामिल किया गया। इस योजना के तहत लाभार्थियों को गेहूं, चावल, शक्कर, नमक दिया जाता है। कभी-कभी इन सामानों के अलावा बाजार, मक्का, चना आदि सामग्री भी दी जाती है।

Antyodaya Anna Yojana 2021 Detail in hindi

योजना का नामअन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
राज्यसभी राज्य
शुरुआत25 दिसंबर 2000
लाभकम दर के साथ राशन वितरण
लाभार्थी गरीब और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार
अधिकारिक वेबसाइट (Official website)उपलब्ध नहीं है

योजना का उद्देश्य (Antyodaya Anna Yojana Objectives)

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना को शुरू करने का उद्देश्य देश से भुखमरी को ख़त्म करना था। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में भुखमरी की वजह से आज भी मृत्यु हो रही है। भारत एक विकासशील देश है और यदि उसे विकसित देशा बनना है तो भुखमरी से होने वाली मृत्यु पर रोक लगानी होगी। जिस दिन देश में भुखमरी से मरने वालों की संख्या शून्य हो जाएगी, उस दिन भारत विकसित देश बन जाएगा और साथ ही अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना का लक्ष्य भी पूरा हो जाएगा।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना का लाभ

  • इस योजना से जुड़े लाभार्थी परिवार को 35 किलो राशन दिया जाता है, जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल शामिल हैं।
  • गरीब परिवार, गरीबी रेखा से नीचे के परिवार और दिव्यांगों को सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है।
  • योजना के अंतर्गत गेहूं 2 रुपए प्रतिकिलो और चावल 3 रुपए प्रतिकिलो की दर से दिया जाता है।
  • ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के जरूरतमंद लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना से जुड़े लाभार्थी को अन्त्योदय राशन कार्ड (antyodaya ration card) दिया जाता है, जिसके आधार पर उन्हें राशन वितरित किया जाता है।

Antyodaya Anna Yojana Eligibility – योजना की पात्रता

इस योजना से जुड़ने के लिए सरकार द्वारा कई मापदंड तैयार किए गए हैं। रोजाना काम कर खाने-कमाने वाले लोग जैसे बुनकर, लौहार, बढ़ई, कूड़ा उठाने वाले, मोची, फल-फूल बेचने वाले आदि को इस योजना में शामिल किया गया है। छोटे और सीमान्त किसानों को भी Antyodaya Anna Yojana की लाभार्थी सूची में शामिल किया गया है। इसके अलावा विधवाओं के परिवार, दिव्यांग, बीमार व्यक्ति भी इस योजना से जुड़ सकते हैं। गरीब परिवार और बीपीएल कार्डधारक इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं।

Antyodaya Anna Yojana- जरूरी दस्तावेज

  • स्थानीय प्रमाणपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पात्र
  • आधार कार्ड

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Apply)

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु कोई सुविधा फ़िलहाल सरकार द्यवारा नहीं दी गई है। यदि आपका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल है तो अन्‍त्‍योदय राशन कार्ड (antyodaya ration card) आपको मिल जाएगा। यदि किसी कारण से आपको यह नहीं मिल पाया है तो आप अपने क्षेत्र के खाद्य आपूर्ति विभाग में संपर्क करें। यहाँ आपको आवेदन फॉर्म मिलेगा, जिसे भरकर जरूरी दस्तावेजों के साथ जमाकर दें। अब अधिकारियों द्वारा यह जाँच की जाएगी कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं। यदि आप इसके पात्र होंगे तो आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

अंत्योदय अन्न योजना के राशन कार्ड का रंग (ration card colour)

अंत्योदय अन्न योजना Antyodaya anna yojana) के लाभार्थियों को पात्रता के अनुसार भिन्न-भिन्न रंगों के राशन कार्ड (Ration card colour) दिए जाते हैं। योजना के लाभार्थियों को पीले कार्ड दिए जाते हैं, जबकि गुलाबी कार्ड प्राथमिकता श्रेणी के हैं। नीले कार्डधारकों को गैर-प्राथमिकता श्रेणी के लिए राज्य सब्सिडी मिलेगी, और सफेद कार्डधारक सामान्य गैर-प्राथमिकता श्रेणी के हैं।

योजना की अधिक जानकारी के लिए आप इसकी PDF Download कर सकते हैं- Click here to download PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*